इमरान खान की सुरक्षा पर जेल में हर महीने खर्च हो रहे हैं 12 लाख रुपये से अधिक

INTERNATIONAL

50 हजार का अलग से CCTV कैमरा

इस रिपोर्ट के अनुसार, जेल परिसर के भीतर 71 वर्षीय इमरान खान को कई विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इसमें 50 हजार रुपये का एक अलग सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किया गया है, जो 7 हजार अन्य कैदियों की निगरानी करता है।

अलग से रसोईघर, परोसने से पहले होता है यह काम

इमरान खान का खाना सहायक अधीक्षक की निगरानी में एक अलग से स्वच्छ रसोईघर में तैयार किया जाता है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, खान को खाना परोसने से पहले एक चिकित्सा अधिकारी या उपाधीक्षक द्वारा उसका निरीक्षण किया जाता है। पूर्व प्रधान मंत्री को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए होली फैमिली अस्पताल के छह से अधिक डॉक्टरों की एक टीम तैनात है, साथ ही अतिरिक्त विशेषज्ञ टीमें नियमित जांच करती है।

7 सेल किए गए अलॉट

इमरान खान को कुल 7 सेल अलॉट किए गए है, जिसमें से 2 में वह रहते है। बाकी बचे 5 को सुरक्षा कारणों से बंद रखा गया है। आमतौर पर, इन सेल में 35 कैदियों को रखा जाता है। खान की सेल में ऐसे ही कोई नहीं जा सकता है। वहां काफी सख्त प्रतिबंध लगे हुए है। अगर खान से मिलना है तो उसके लिए परमिशन लेना बेहद जरूरी होती है। इस सेल की सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित कर्मियों को नियुक्त किया गया है।

खान की सुरक्षा में 15 सुरक्षाकर्मी

बता दें कि अदियाला जेल आम तौर पर प्रत्येक दस कैदियों के लिए एक कर्मी नियुक्त किया जाता है। लेकिन, खान की सुरक्षा में 15 कर्मी शामिल हैं, जिनमें दो सुरक्षा अधिकारी और तीन उनकी निजी सुरक्षा हैं। इसके अलावा, जेल परिसर के भीतर मनोरंजन के लिए व्यायाम मशीन से लेकर कई बड़े अन्य व्यवस्था शामिल किए गए है। आगंतुकों के लिए सख्त नियम लागू किए गए हैं। वहीं, अदालती कार्यवाही के दौरान व्यापक सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू किए जाते हैं।

इमरान खान और सभी कैदियों के लिए सुरक्षित वातावरण बनाए रखने के लिए अदियाला जेल के भीतर और आसपास अतिरिक्त पुलिस बल, रेंजर्स और विशिष्ट कर्मियों को तैनात किया गया है।

-एजेंसी