श्रावण सोमवार: महाकालेश्वर, बैद्यनाथ धाम व काशी व‍िश्वनाथ में पहुंचे लाखों श्रद्धालु

Religion/ Spirituality/ Culture

उज्जैन में महाकालेश्वर शिवलिंग का अभिषेक और आरती की गई। यहां अब तक एक लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। हिमाचल के मंडी में श्रद्धालुओं ने बाबा भूतनाथ के दर्शन किए।

महाकालेश्वर: 57 साल बाद सावन सोमवार और सोमवती अमावस्या, महाकालेश्वर मंदिर रात 2:30 बजे खोला गया

57 साल बाद ऐसा संयोग बना है, जब श्रावण माह के सोमवार के दिन सोमवती हरियाली अमावस्या पड़ी है। इससे पहले यह योग 1966 में बना था। महाकालेश्वर मंदिर के पट रात 2:30 बजे खोल दिए गए। सुबह 10 बजे तक 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। शाम तक 4 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है।

चित्रकूट में पहली बार भक्तों पर हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा

आज सावन का दूसरा सोमवार और सोमवती अमावस्या है। चित्रकूट में भक्तों पर पहली बार हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई है। DM अभिषेक आनंद और SP बृंदा शुक्ला ने रामघाट मंदाकिनी किनारे भक्तों पर फूल बरसाए। इधर, वाराणसी में बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में सुबह की मंगला आरती के बाद 4 बजे से ही दर्शन का सिलसिला शुरू हो चुका है।

आज शाम गौरी-शंकर का खास श्रृंगार होगा। दोपहर 1 बजे भोपाल से आए 109 डमरू दलों की खास प्रस्तुति होने वाली है। मंदिर के गेट नंबर 4 से लेकर गोदौलिया और दशाश्वमेध तक यानी कि कुल 3 किमी तक यह रैली निकलेगी। आज 10 लाख भक्त काशी पहुंच सकते हैं। दोपहर 12 बजे तक 3.14 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे।

पटना विद्यापति धाम, गरीबनाथ मंदिर: रात 1 बजे से कतारों में लगे श्रद्धालु

सावन की दूसरी सोमवारी पर बिहार के शिवालयों में शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है। समस्तीपुर में मिथिलांचल के देवघर कहे जाने वाले विद्यापतिधाम स्थित (बालेश्वर स्थान) उगना महादेव मंदिर में रात एक बजे से ही श्रद्धालु कतारों में खड़े हो गए। उत्तर बिहार के बाबा धाम कहे जाने वाले बाबा गरीबनाथ मंदिर में दो लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जलाभिषेक करने की उम्मीद जताई गई है।

– एजेंसी