12 से 14 वर्ष के बच्चों का भी कोविड टीकाकरण शुरू, आगरा में 1.87 लाख को लगेगी वैक्सीन

स्थानीय समाचार

आगरा: जिले में अब 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए भी कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। बुधवार से जनपद में 12 से 14 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया। जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह द्वारा जिला अस्पताल में 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों के कोविड टीकाकरण सत्र का शुभारंभ किया गया। सबसे पहले 13 वर्षीय रिया ने कोविड टीका लगवाया।

जिलाधिकारी ने बताया कि अब जनपद में 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। सभी अभिभावक इस आयु वर्ग के बच्चों का कोविड टीकाकरण जल्द से जल्द करा लें, क्योंकि कोरोना संक्रममण से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है। सभी अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण करा लें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद में 12 से 14 साल तक के बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगना शुरू हो गया है। इसकी दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगाई जाती है। उन्होंने बताया कि जनपद में 12 से 14 साल तक के 1,87,179 बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य विभाग द्वारा रखा गया है। यह बच्चों की अधिक संख्या निकलने पर बढ़ भी सकता है। उन्होंने बताया कि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का टीकाकरण करके जल्द से जल्द इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

डीआईओ ने बताया कि जिला अस्पताल में बच्चों के पंजीकरण, टीकाकरण और प्रतीक्षालय के लिए अलग प्रबंध किए गए हैं। इन केंद्रों पर बायोलाजिकल-ई कंपनी की कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है।इसकी भी दो खुराकें लगाई जाएंगी। बच्चों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के साथ वॉक-इन (मौके पर) पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है।

सिर्फ आयु प्रमाणपत्र साथ लाना होगा

डीआईओ ने बताया कि बच्चों को टीका लगवाने के लिए अभिभावकों को आयु प्रमाण पत्र साथ में लाना होगा। यह आधार कार्ड हो सकता है। इसके अलावा स्कूल में लिखाई गई जन्म तिथि को भी स्वीकार किया जाएगा। बच्चों का जन्म 15 मार्च 2010 से पहले का होना चाहिए।

जिला अस्पताल में सबसे पहले रिया ने टीका लगवाया। उन्होंने टीकाकरण कराने के बाद कहा कि उनको अब तक टीका नहीं लगा था, जबकि माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्य टीका लगवा चुके थे। अब उन्होंने भी कोविड से सुरक्षा का टीका लगवा लिया है।

बालूगंज निवासी खुशबू ने बताया कि उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवा लिया है, इसे लगवाकर उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई।

बेटी भूमि को टीका लगवाने आई प्रीति खन्ना ने बताया कि मेरी दो बेटियों को कोविड से बचाव के लिए टीका लग चुका है, मैं इंतजार कर रही थी कि भूमि को भी टीका लग जाए। अब इसके भी कोविड से बचाव का टीका लग गया है।

सत्र शुभारंभ के दौरान जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ अशोक अग्रवाल, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल डॉ. पीके शर्मा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एस एम ओ डॉ. बीएस चंदेल, यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज मौजूद रहे।

-up18 News