Agra News: किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने नहीं तोड़ा अनशन, अधिकारियों से कहा पहले दोनों मामलों में कागजी कार्यवाही फिर टूटेगा अनशन

स्थानीय समाचार

आगरा:  इनर रिंग रोड लैंड पार्सल और एक सहकारी समिति में हुए घोटाले में उचित कार्रवाई की मांग को लेकर किसान नेता श्याम सिंह चाहर अनशन पर हैं। 10 दिनों से वह जिला अस्पताल में भर्ती हैं। किसान नेता श्याम सिंह चाहर के अनशन पर होने के चलते जिला प्रशासन की दिक्कते सबसे ज्यादा बढ़ गई हैं। इसीलिए प्रशासनिक अधिकारी उनका अनशन तुड़वाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। श्याम सिंह चाहर ने दो टूक शब्दों में कहा है कि दोनों मामलों में उचित कार्रवाई के पेपर उन्हें नहीं मिलते वह अनशन नहीं तोड़ेंगे।

जिला अस्पताल पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी

गुरुवार शाम को प्रशासनिक अधिकारी जिला अस्पताल श्याम सिंह चाहर से मिलने के लिए पहुंचे। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों ने उनके साथ खुलकर वार्ता की और उनकी जो मांगे हैं उन पर उचित कार्रवाई की बात कहकर अनशन तुड़वाने का प्रयास करते हुए नजर आए। प्रशासनिक अधिकारियों के माथे पर शिकन इसलिए भी है कि अगर अनशन पर रहने के दौरान किसान नेता को कुछ हुआ तो किसान सड़को पर होगा और उसकी गाज न जाने कितनों पर गिरेगी।

जल ग्रहण करने पर प्रशासनिक अधिकारियों को मिली राहत

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लगभग 2 घंटे का समय किसान सिंह चाहर के पास बिताया और इस दौरान प्रशासनिक अधिकारी उन्हें अनशन तोड़ने के लिए पूरी तरह से मनाते रहे। किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने उनसे कहा कि वो किसानों की लड़ाई लड़ रहे हैं। इंसाफ के लिए अनशन पर हैं जिन लोगों के लिए वह अनशन पर हैं उनकी बिना सहमति के अनशन टूट गया तो मैं भी उन नेताओं में गिना जाऊंगा जो अपने स्वार्थ के लिए राजनीति करते हैं। इस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने अनशन ना तोड़ने पर जल ग्रहण करने की अपील की तो वहां मौजूद सभी लोगों ने उनसे कहा पानी तो आप ले सकते हैं। इसलिए किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने अनशन पर रहते हुए एक घूंट पानी पी लिया। जैसे ही श्याम सिंह चाहर ने एक घूंट पानी पिया। लगा कि प्रशासनिक अधिकारियों की जान में जान आ गई। प्रशासनिक अधिकारी भी आश्वस्त हुए कि किसान नेता श्याम सिंह चाहर उनकी बातें मानेंगे और अनशन तोड़ेंगे।

बनी समिति तो सहकारी समिति घोटाले में होंगी एफआईआर

मौके पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों का कहना था कि किसान नेता श्याम सिंह चाहर की दो मांगे हैं। एक तो इनर रिंग रोड लैंड पार्सल में कार्यवाही जिसमें एक समिति बना दी गई है। समिति पर किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने स्वीकृति दे दी है। जल्द ही उस समिति के साथ बैठक होगी। वही दूसरा मामला एक सहकारी समिति से जुड़ा हुआ है धोखे से जमीन बेचने का आरोप है, उस मामले में भी एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी।

अभी अनशन नहीं टूटा

किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए दो टूक शब्दों में कहा कि अभी उन्होंने अनशन नहीं तोड़ा है। जब तक दोनों मामलों में कानूनी कागजी कार्रवाई उनके पास नहीं पहुंचेगी वह अनशन पर ही रहेंगे। साथियों के कहने पर उन्होंने एक घूंट पानी जरूर पी लिया है लेकिन वह अभी भी अनशन पर हैं। प्रशासनिक अधिकारी यह ना समझे कि उन्होंने अनशन तोड़ दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि हर बार हर मामले में प्रशासन से सिर्फ आश्वासन मिलता है लेकिन इस बार लड़ाई आर-पार की है जब तक दोनों मामलों में कागजी कार्रवाई नहीं होगी वह अनशन नहीं तोड़ेंगे।