जानिए! भगवान को छप्‍पन भोग क्यों लगाया जाता है और इसमें कौन कौन से पकवान शामिल होते हैं….

Religion/ Spirituality/ Culture

भारत में सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेशोत्‍सव हैं जो कि सार्वजनिक रूप से मनाए जाते हैं। लोग इस दिन भगवान के लिए 56 विशेष खाद्य पदार्थों की सूची तैयार करते हैं, जिन्हें छप्पन भोग भी कहा जाता है।

भोजन का यह व्‍यापक आयोजन अपने आराध्‍य के प्रति लोगों की अटूट भक्ति को दर्शाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के पेय, अनाज, फल और सूखे मेवे, और मिठाइयाँ शामिल हैं। अपने इष्‍ट की आराधना में भक्त 56 विभिन्न प्रकार के प्रसाद बनाते हैं और उन्हें भगवान को भेंट करते हैं। इन सभी को एक विशिष्ट क्रम में परोसा जाता है, जिसमें पहले दूध की चीजें आती हैं, फिर नमकीन सामान और अंत में मिठाई।

आइये देखें छप्‍पन भोग क्‍यों लगाया जाता है और इसमें कितने पकवान शामिल किए जाते हैं।

छप्पन भोग के पीछे यह है कथा

तूफान और बारिश के देवता भगवान इंद्र को खुश रखने और उन्हें समय पर बारिश और स्वस्थ फसल देने के लिए, वृंदावन के किसान उन्हें भरपूर भोजन खिलाते थे। नन्हे कृष्ण ने सोचा कि यह तरीका किसानों के साथ अन्याय है। उसने उन्हें यह भोजन परोसना बंद करने का आदेश दिया। इससे भगवान इंद्र क्रोधित हो गए और वृंदावन के छोटे से गांव पर ओलावृष्टि शुरू कर दी। कई दिनों तक लगातार बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई।

भगवान कृष्ण ने सभी को गोवर्धन पर्वत पर बुलाया और इस छोटी उंगली पर फहराया ताकि हर कोई डूबने से बचने के लिए इसके नीचे शरण ले सके। उन्होंने सात दिनों तक पर्वत को स्थिर रखा जब तक कि भगवान इंद्र को अपनी गलती का एहसास नहीं हुआ और उन्होंने बारिश को रोक दिया। भगवान कृष्ण सात दिन तक बिना अन्न का एक दाना खाए रहे। माना जाता है कि उन्होंने औसतन हर दिन आठ वस्‍तु का सेवन किया। वृंदावन के लोगों ने अपना धन्यवाद प्रकट करने के लिए 56 व्यंजन (8 व्यंजन x 7 दिन) तैयार किए और सातवें दिन के समापन पर उन्हें भेंट किए।

यहां देखें भोग में शामिल 56 खाद्य पदार्थों की सूची

मक्‍खन मिश्री

खीर

रसगुल्ला

जीरा लड्डू

जलेबी

रबड़ी

मालपुआ

मोहनभोग

मूंग दाल का हलवा

घेवर

पेड़ा

काजू

बादाम

पिस्‍ता

इलायची

पंचामृत

शक्करपारा

मठरी

चटनी

मुरब्बा

आम

केला
अंगूर

सेब

आलूबुखारा

किशमिश

पकोड़े

साग

दही

चावल

दल

कढ़ी

चिला

पापड़

खिचड़ी

बैंगन

लौकी

पूरी

टिक्की

दलिया

घी

शहद

मक्खन

मलाई

कचौड़ी

रोटी

नारियल पानी

बादाम का दूध

छाछ

शिकंजी

चन्ना

मीठा चावल

भुजिया

सुपारी

सौंफ

पान

नोट- ये लेख कई विद्वानों द्वारा बताई गयी जानकारी के आधार पर लिखा गया है । किसी भी प्रकार की गलती के लिए  क्षमा प्रार्थी है।

-up18news