मथुरा/बृन्दावन: बांके बिहारी मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था में हुआ बदलाव, कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाना भी अनिवार्य

City/ state Religion/ Spirituality/ Culture

मथुरा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बांके बिहारी मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब बांके बिहारी जी के दर्शन के लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। साथ ही आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट ले जाना भी अनिवार्य किया गया है। मंदिर प्रशासक सिविल जज जूनियर डिवीजन अर्चना सिंह ने गुरुवार को ये आदेश जारी किया है, जिसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है।

पिछले 3 से 4 दिन में कोरोना के मामलों में अधिक बढ़ोतरी देखी गई है। कोरोना के बढ़ते खतरे के बावजूद भी मथुरा के बांके बिहारी मंदिर परिसर में हजारों की तादाद में प्रतिदिन श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। वहां न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और न ही श्रद्धालु मास्क लगा रहे हैं। इसी को देखते हुए सिविल जज जूनियर डिविजन अर्चना सिंह ने दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग का आदेश जारी किया है। यही नहीं श्रद्धालुओं को अपने साथ कोविड की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लाना भी अनिवार्य है।

पैरामिलिट्री फोर्स तैनात कराने की मांग

सिविल जज द्वारा मंदिर प्रबंधक को जारी आदेश में प्रवेश मार्ग पर कोविड टेस्टिंग डेस्क बनाने के साथ ही कोविड नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। मंदिर परिसर में पुलिस व पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात कराने, सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन कराने, मंदिर में प्रवेश से पूर्व थर्मल स्कैनिंग, मास्क, हैंड सेनिटाइजेशन का भी इंतजाम करने को कहा है। मंदिर में स्थायी वन वे व्यवस्था कर मंदिर के गेट संख्या दो व तीन से श्रद्धालुओं को प्रवेश देने के साथ ही गेट संख्या एक व चार से निकास की व्यवस्था करने को कहा गया है।

-एजेंसी