जानिए! विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप में कब और किस समय बैठना चाहिए?

Health

पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है कि विटामिन डी कई प्रोटीन और एंजाइम के निर्माण में मदद करता है और कई बीमारियों से भी बचाव करता हैं।

विटामिन डी की कमी होने से बॉडी में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जैसे हड्डियों और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचना, बाल झड़ना, मूड चेंज होना, वजन का बढ़ना और सांस संबंधी परेशानियां होना शामिल हैं। विटामिन डी को सनशाइन विटामिन भी कहते हैं जो हमें सबसे ज्यादा सूरज की रोशनी और कुछ खास फूड्स से मिलता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर को रोजाना 600 UI vitamin D की जरूरत होती है।

आप घर में धूप में बैठकर इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए कब और कितनी देर धूप सेकना जरूरी है। धूप के अलावा किन फूड्स से इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

एक्सपर्ट से जानिए विटामिन डी की प्राप्ति के लिए कैसे धूप लें

एक्सपर्ट के अनुसार धूप से विटामिन डी लेने का सबसे अच्छा समय दोपहर 12-3 बजे के बीच है। हालांकि, सीनियर कंसल्टेंट, आर्थोपेडिक्स, एशियन हॉस्पिटल, फरीदाबाद के डॉ उदित कपूर के अनुसार धूप में बैठने का आदर्श समय वह है, जब सूरज की किरणें बहुत तेज नहीं हों क्योंकि तेज धूप के सीधे संपर्क में आने से मेलेनोमा हो सकता है, जो एक घातक ट्यूमर है।

एक्सपर्ट के मुताबिक धूप में बैठते समय ध्यान रखें कि आंखों को सीधे धूप में जाने से बचाएं।

लीमा महाजन के मुतााबिक जिन लोगों की स्किन का रंग सांवला है वो 30 मिनट से ज्यादा धूप में नहीं बैठे। जिन लोगों की स्किन का रंग गोरा है, वो सिर्फ 15 मिनट ही धूप में रहें। डॉ कपूर के मुताबिक लंबे समय तक सूरज के संपर्क से बचना सबसे अच्छा है। एक्सपर्ट के मुताबिक धूप में रहने के बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। याद रखें कि धूप में बैठते समय सनस्क्रीन नहीं लगाएं।

किन फूड्स से करें विटामिन डी की कमी को पूरा

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप सालमन फिश का इस्तेमाल करें। ये फैटी फिश विटामिन डी का बेस्ट स्रोत है।

अगर आप मछली खाना पसंद नहीं करते तो आप कॉड लीवर ऑयल का सेवन कर सकते हैं। कॉड लिवर ऑयल पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक बेहतरीन तरीका है।

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं। अंडा पोषक तत्वों से भरपूर है जो बॉडी को हेल्दी रखता है।

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप मशरूम, गाय का दूध, सोया मिल्क,ओरेंज जूस और ओट्मील का सेवन कर सकते हैं।

Compiled: up18 News