जान‍िए कैसे सेफ रख सकते हैं अपनी WhatsApp Chat

Cover Story

वॉट्सऐप ने यूजर्स के ऑनलाइन स्टेट्स को हिडेन करने, किसी को बिना पता चले ग्रुप से लीव होने वाले जैसे कई फीचर्स पेश किए थे. जिसके बाद वॉट्सऐप यूजर्स की सिक्योरिटी में इजाफा हुआ. वहीं कुछ दिनों पहले वॉट्सऐप ने एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर पेश किया है, जिसके बारे में आपने जरूर सुना होगा. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो आपके लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर की जानकारी हम यहां शेयर कर रहे हैं.

क्या करता है एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर?

वॉट्सऐप का ये फीचर आपकी चैट को सुरक्षित रखता है. इस फीचर का नाम End-to-End Encryption है, जिसका सीधा मतलब है कि चैट पर भेजे जाने वाला मैसेज सिर्फ भेजने वाला और प्राप्त करने वाला ही पढ़ सकता है. इसके अलावा इस मैसेज को खुद वॉट्सऐप भी नहीं देख सकता.

इसके साथ ही End-to-End Encryption फीचर के जरिए वॉट्सऐप पर भेजे गए सभी फोटो, वीडियो, वॉइस मैसेज, डॉक्यूमेंट और कॉल सुरक्षित रहते हैं. इस फीचर के बाद वॉट्सऐप पर की गई सारी बातचीज एकदम सुरक्षित रहती है.

डिफॉल्ट होता है End-to-End Encryption फीचर

वॉट्सऐप का कहना है कि सभी मैसेज को एक लॉक के जरिए सिक्योर किया जाता है. सिर्फ वॉट्सऐप भेजने वाले और रिसीव करने वाले के पास ही मैसेज अनलॉक करने की स्पेशल की होती है. इसमें सबसे खास बात ये है कि ये फीचल डिफॉल्ट होता है तो यूजर्स को इसके लिए अलग से कोई सेटिंग नहीं करनी होती है.

– एजेंसी