अब साइबर फ्रॉड का नया तरीका है AI वॉइस क्लोन स्कैम, ऐसे बचें

Cover Story

स्कैमर्स आपके दोस्त, परिचित या रिश्तेदार की आवाज को क्लोन करके फोन कॉल करते हैं और आपसे मदद की गुहार करते हैं. ज्यादातर बार आप स्कैमर्स के इस बहकावे में आ जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं.

AI वॉइस क्लोन पहचानने का तरीका

अगर कोई परिचित आपको अचानक कॉल करें और तुरंत मदद की गुहार लगाए, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत मदद करने से बचना चाहिए और कुछ समय बात उसे उसके पर्सनल नंबर पर कॉल करके इसके बारे में बताना चाहिए.

अगर आपके किसी परिचित की अचानक कॉल आए जो कि काफी दिनों से आपके संपर्क में नहीं है. साथ ही उसकी आवाज में आपको रोबोटिक साउंड या फिर किसी तरीके का कृत्रिम आभास हो तो आपको इसका रिप्लाई नहीं करना चाहिए.

आपके पास किसी परिचित की कॉल आती है और आपको उसकी बात करने की टोन में बदलाव महसूस होता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए की ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉइस कॉल हो सकती है, जो की आपको ठगने के लिए की गई हो.

AI वॉइस क्लोन स्कैम से कैसे करें बचाव

आपके पास किसी परिचित का अननॉन नंबर से कॉल आता है या फिर वॉइस मेल या वॉइस चैट आता है, तो आपको इसका रिप्लाई नहीं करना चाहिए. संभव है कि ये AI वॉइस क्लोन स्कैम हो.

जब भी कॉल करके आपका कोई परिचित आपसे फोन पर मदद मांगे और किसी अनजान अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की बात करें तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ऐसी स्थिति में आपको फंड ट्रांसफर नहीं करना चाहिए.

– एजेंसी