जानिए: शरीर को साफ करने के लिए रोज कितना पानी पीना चाहिए?

Health

अधिकतर लोगों के पास इस सवाल का जवाब नहीं होगा। हम काफी खोजबीन के बाद आपके लिए यह हेल्थ टिप लेकर आए हैं। ध्यान रखें कि पानी की कमी के साथ ज्यादा पानी पीने से भी नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

सबसे पहले हम पर्याप्त पानी पीने के फायदे और पानी की कमी के नुकसान जानते हैं।

पर्याप्त पानी पीने के फायदे

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक पानी शरीर में कई काम करता है। जिन्हें पानी पीने के फायदे भी कह सकते हैं। जैसे-

सेल्स तक पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाना
ब्लैडर और शरीर से गंदगी (बैक्टीरिया व टॉक्सिन्स) निकालना
डायजेशन सही करना
कब्ज से बचाना
बीपी लेवल सही रखना
जोड़ों को सेहतमंद रखना
शारीरिक अंगों और टिश्यू को बचाना
शारीरिक तापमान को सामान्य बनाए रखना
शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रखना, आदि

कम या ज्यादा पानी पीने के नुकसान

कम पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाती है। जिसके कारण सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, कमजोरी, मुंह सूखना, सूखी खांसी, लो ब्लड प्रेशर, पैरों में सूजन, कब्ज, गहरे रंग का पेशाब आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वहीं, अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं तो यह ओवरहाइड्रेशन की स्थिति पैदा कर सकती है। जिसके कारण बार-बार पेशाब जाना, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी, उल्टी-जी मिचलाना, हाथ-पैर का रंग बदलना, मसल्स क्रैम्प होना, सिरदर्द और थकान शामिल है।

1 घंटे में मुझे कितना पानी पीना चाहिए?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल कहता है कि आपके लिए पानी की जरूरी मात्रा आपकी उम्र, फिजीकल एक्टिविटी, लिंग, तापमान और बॉडी वेट पर निर्भर करती है लेकिन फिर भी एक्सपर्ट्स हर घंटे 2 से 3 कप पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर आप मौसम गर्म है या आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो यह मात्रा बढ़ सकती है। एक हेल्दी आदमी को 1 दिन में 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए इसलिए अपने लिए पानी की सही मात्रा पता करने के लिए डॉक्टर से बात करें।

पेशाब के रंग से करें टेस्ट

पेशाब का रंग सेहत के बारे में कई राज खोलता है। जैसे- पेशाब का रंग देखकर आप पता लगा सकता हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं या ज्यादा। अगर आपके पेशाब का रंग गहरा पीला है तो यह डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है। बार-बार सफेद रंग का पेशाब आना ओवर-हाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है।

इन कामों को ना करें

शरीर में पानी का लेवल बैलेंस करने के लिए आपको कुछ काम नहीं करने चाहिए क्योंकि यह डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल कहता है कि शराब और कैफीन का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी होती है। इसके अलावा प्यास बुझाने के लिए शुगरी या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स भी नहीं पीनी चाहिए क्योंकि यह ना सिर्फ ब्लड शुगर को हाई करती हैं, बल्कि पानी की कमी भी पैदा करती हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-Compiled by up18 News