हमारा खराब खान-पान व मोटापा भी है कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक

Health

WHO के मुताबिक, ऐसे कई सारे फूड्स भी हैं- जो कैंसर के जोखिम को और ज्यादा बढ़ा देते हैं. एक्सपर्ट्स हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो पोषक तत्वों का भंडार हों. आइए यहां हम आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं, जो कैंसर के खतरे को बढ़ाती हैं.

प्रोसेस्ड मीट

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, प्रोसेस्ड मीट भी कैंसर का कारण बनता है. इसे ज्यादा खाने से कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर पूरा रिस्क है. आपको बता दें कि प्रोसेस्ड मीट में हैम, कैंड, लंच मीट, सॉसेज औक फ्रैंकफर्टर हॉटडॉग जैसी चीजें शामिल हैं. इन्हें अपनी डाइट से हटाना ही फायदेमंद होगा.

शुगर वाली ड्रिंक्स

शायद आपको भी जानकर हैरानी हो कि मोटापा भी कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है. शुगर वाली ड्रिंक्स और नॉन डाइट सोडा जैसे पेय पदार्थ मोटापे को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा, ये मोटापा डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

फास्ट फूड

फास्ट फूड भी कैंसर का जोखिम बन सकता है. कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए ज्यादा फैट, स्टार्च, शुगर और दूसरे प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं. बर्गर, नूडल्स और पिज्जा जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके बजाय आप घर का सैंडविच या सलाद खा सकते हैं.

ड्रिंक करना

जितना हो सके शराब से दूरी बनाकर रखें. ज्यादा शराब से भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. आपको बता दें कि शराब से मुंह का कैंसर, पेट और आंत का कैंसर हो सकता है.

– एजेंसी