करज़ई ने कहा, अफगानिस्‍तान को उसका सारा पैसा वापस करे अमेरिका

INTERNATIONAL

अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई ने रविवार को काबुल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से अफ़ग़ान बैंक के फ़ंड पर अपने फ़ैसले को पलटने और अफ़ग़ानिस्तान को सारा फ़ंड वापस करने को कहा.

अफ़ग़ानिस्तान के न्यूज़ चैनल टोलो न्यूज़ के मुताबिक़ करज़ई ने कहा कि यह फ़ंड किसी सरकार का नहीं है, बल्कि अफ़ग़ानिस्तान के लोगों का है और यह देश के केंद्रीय बैंक को लौटा दिया जाना चाहिए और वहीं रखा जाना चाहिए.

करज़ई की ये टिप्पणी शुक्रवार को राष्ट्रपति बाइडन के उस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद सामने आई है, जिसमें बाइडन प्रशासन ने अफ़ग़ानिस्तान में मानवीय संकट और आर्थिक स्थिति को देखते हुए फ़्रीज़ की हुई कुल 7 बिलियन डॉलर संपत्ति में से 3.5 बिलियन डॉलर देने का फ़ैसला किया है.

व्हाइट हाउस ने कहा है कि बचा हुआ 3.5 बिलियन डॉलर अमेरिका के पास ही रहेगा,जो 9/11 हमले के पीड़ितों के चल रहे मुक़दमे के अधीन है.

करज़ई ने कहा कि ओसामा बिन लादेन को अफ़ग़ान लोग अफ़ग़ानिस्तान नहीं लाए थे, बल्कि विदेशी उन्हें अफ़ग़ानिस्तान लाए थे.

उन्होंने कहा कि ‘ओसामा पाकिस्तान से अफ़ग़ानिस्तान आया था और फिर पाकिस्तान लौट गया और वहीं मारा गया, लेकिन आज अफ़ग़ानिस्तान के लोग उसके अपराधों की क़ीमत चुका रहे हैं.’

-एजेंसियां