सर्द‍ियों में मौसमी बीमारियों की रामबाण दवा है गुड़, देता है क़ई स्वास्थ्य लाभ

Health

सर्दियों में गुड़ खाने से हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ती है जिससे हमें सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव होता है. इसके अलावा, गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. गुड़ हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इस प्रकार, सर्दियों में गुड़ खाने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

गुड़ कितने तरह के होते हैं और इनके फायदे 

गन्ने का गुड़

गन्ने का गुड़ भारत में सबसे आम और लोकप्रिय प्रकार का गुड़ है. यह गन्ने के रस से तैयार किया जाता है. गन्ने के गुड़ में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक बनाते हैं.गन्ने का गुड़ ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सूक्रोज जैसे स्रोतों से बना होता है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. गन्ने के गुड़ का सेवन करने से हमारी थकान दूर होती है और ऊर्जा स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा गन्ने का गुड़ पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

नारियल का गुड़

नारियल का गुड़ भी भारतीय रसोई में बहुत लोकप्रिय प्रकार का गुड़ है. यह नारियल के रस से बनाया जाता है. नारियल के गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद गुणकारी बनाते हैं. नारियल के गुड़ में फाइबर, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि खनिज पाए जाते हैं जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. यह डायबिटिज के स्तर को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है. नारियल के गुड़ के नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. यह त्वचा के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

खजूर का गुड़

खजूर का गुड़ भी एक बहुत ही फायदेमंद गुड है. खजूर में फाइबर, मैग्नीशियम, तांबा, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स से भरपूर होता है. इन सभी पोषक तत्वों के कारण खजूर का गुड़ कई स्वास्थ्य लाभ देता है.खजूर के गुड़ का सेवन करने से रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. खजूर के गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. इसके अलावा यह एनीमिया जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी सहायक है.

– एजेंसी