इजराइल की सेना ने कहा, दक्षिणी गाजा में सीजफायर पर कोई सहमति नहीं

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने थोड़ी देर पहले अपनी रिपोर्ट में मिस्र के सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा था कि मिस्र-गाजा की सीमा खुलते समय दक्षिणी ग़ज़ा में सीज़फ़ायर पर सहमति बन गयी है.

मिस्र पर इस क्रॉसिंग को खोलने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता एजेंसियों का दवाब है.

अमेरिका ने शनिवार को अपने नागरिकों को क्रॉसिंग के खुलने पर तैयार रहने के लिए कहा था और दक्षिण की ओर जाने की सलाह दी थी. कई फ़लस्तीनी-अमेरिकी पहले से ही क्रॉसिंग के करीब जुट गए हैं.

लेबनान की सीमा पर रहने वालों को इलाके से हटा रहा है इजराइल

इजराइल ने लेबनान की सीमा के पास उत्तरी इजराइल से लोगों को सुरक्षित निकालने का काम शुरू कर दिया है.
इजराइली सेना ने कहा है कि सीमा पर दो किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को इलाके से निकाल कर सरकारी गेस्ट हाउस में रखा जाएगा.

रविवार को सीमा पर स्थित गांव के एक शख़्स की हिज़बुल्ला के मिसाइल हमले में मौत हो गई थी.
इजराइल ने बीती रात लेबनानी चरमपंथी समूह हिज़बुल्ला के सैन्य ठिकानों पर हमला किया. इसमें किसी के मारे जाने की कोई ख़बर नहीं है.

हमास ने भी कहा, संघर्ष विराम की कोई जानकारी नहीं

उधर समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने आतंकी संगठन हमास के हवाले से बताया है कि उन्हें संघर्ष विराम को लेकर कोई जानकारी नहीं है.

रॉयटर्स ने कुछ देर पहले मिस्र के दो सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया था कि अमेरिका, मिस्र और इसराइल के बीच दक्षिणी गाजा में संघर्ष विराम को लेकर सहमति बनी है. ये संघर्ष विराम स्थानीय समय के मुताबिक सुबह नौ बजे से लागू होना है.

रॉयटर्स ने हमास के मीडिया ऑफ़िस के हवाले से बताया है कि उन्हें ‘मानवीय आधार पर प्रस्तावित संघर्ष विराम’ को लेकर कोई जानकारी नहीं है.

मिस्र की रफ़ा क्रॉसिंग ग़ज़ा का इकलौता बॉर्डर है जिस पर इजराइल का नियंत्रण नहीं है. अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों का मिस्र पर इसे खोलने को लेकर लगातार दवाब बढ़ रहा था. गाजा से बाहर निकलने के लिए इस बॉर्डर के करीब बड़ी संख्या में लोग जमा हैं.

Compiled: up18 News