जम्मू-कश्मीर बैंक घोटाला केस में उमर अब्दुल्ला से पूछताछ जारी

Politics

जम्मू-कश्मीर बैंक घोटाला केस में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से पूछताछ जारी है। इस फ्रॉड में सीबीआई और ईडी ने कई केस दर्ज किए थे। दोनों एजेंसियां घोटाले की जांच कर रही हैं। पूर्व सीएम अब्दुल्ला पर बैंक के फंड का दुरुपयोग करने का आरोप है। सीबीआई ने 2021 में बैंक के तत्कालीन प्रबंधन के खिलाफ बांद्रा कुर्ला में मेसर्स आकृति गोल्ड बिल्डर्स से प्रॉपर्टी खरीदने के लिए मामला दर्ज किया था।

जमीन खरीदी का मामला

सीबीआई ने 2008-2010 में मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा इस्तेमाल के लिए एक संपत्ति खरीदने के लिए एसीबी श्रीनगर द्वारा दायर मामला दोबारा से दर्ज किया है। जांच ब्यूरो ने 21 नवंबर को आकृति गोल्ड बिल्डर्स और अज्ञात लोक सेवकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। सीबीआई ने कहा कि ऐसा सिर्फ विक्रेता को अनुचित लाभ देने के लिए किया गया था। संपत्ति की जरूरत नहीं थी क्योंकि बैंकिंग काम के लिए मुंबई में बैंक के पास पर्याप्त जगह और आवास उपलब्ध था।

नियमों को दरकिनार किया गया

सीबीआई ने कहा कि जम्मू-कश्मीर बैंक के अधिकारियों और आकृति गोल्ड बीकेसी के मालिकों के बीच आपराधिक साजिश को बढ़ाने के लिए लाभार्थी मालिकों व व्यक्तिगत रकम के लिए 65065 वर्ग फुट की खरीद को मंजूरी दी गई। 26 हजार प्रति वर्ग मीटर की दर से भुगतान पर विचार किया गया। इस वजह से 180 करोड़ रुपए निविदा प्रक्रिया की अवहेलना के साथ बैंक के खजाने को नुकसान हुआ है।

-एजेंसियां