आगरा: उड़ान कैंप में दी गई सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी, गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई

Press Release

आगरा: उड़ान कार्यक्रम के तहत बुधवार को जीवनी मंडी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर विशेष कैंप का आयोजन हुआ। इसमें स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विशेष स्टॉल लगाए गए। इस मौके पर गोदभराई और अन्नप्राशन कार्यक्रम भी आयोजित हुए ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण श्रीवास्तव ने बताया कि उड़ान कार्यक्रम के तहत विशेष कैंप में गर्भवती की गोदभराई हुई। इसके साथ ही छह माह की उम्र पूरी कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन हुआ। कैंप में लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया गया।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि कैंप में किशोरियों, गर्भवती व बच्चों का वजन लिया गया। गर्भवती को प्रतिदिन आयरन की गोली खाने के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें अतिरिक्त आहार का सेवन करने व दिन में दो घंटे आराम करने की भी सलाह दी गई। उन्हें गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी दी गई व पौष्टिक आहार लेने और संस्थागत प्रसव के बारे में बताया गया | परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी भी दी गई । गर्भवती की जांच व टीकाकरण भी किया गया। जननी सुरक्षा योजना व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में भी बताया गया।

गोदभराई के बाद लाभार्थी काजल ने बताया कि उनका गर्भावस्था का तीसरा महीना चल रहा है। उनकी गोदभराई हुई है। उन्हें काफी खुशी महसूस हो रही है।

चार माह की गर्भवती अविका ने बताया कि वह चार माह की गर्भवती हैं। गोदभराई के बाद डॉक्टर ने उनका चेकअप किया। इसके साथ ही डॉक्टर ने उनको हरी सब्जियां व आयरन की गोलियां लगातार खाने की सलाह दी।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस विभाग, श्रम विभाग, डूडा विभाग, एनएन सैनिटेशन, शिक्षा विभाग, जलकल विभाग, सोशल वेलफेयर, महिला कल्याण विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित रहे |

शाहगंज में भी आयोजित हुआ कैंप

उड़ान कार्यक्रम के तहत शाहगंज -2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी विशेष कैंप का आयोजन हुआ। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. शेफाली कटियार ने बताया कि इसमें स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विशेष स्टॉल लगाए गए और गर्भवतियो की जांच भी की गई। इस मौके पर गोदभराई और अन्नप्राशन भी हुआ।

इस अवसर पर नगर निगम एजुकेशन विभाग से यशपाल, राहुल तोमर, रानी श्रीवास्तव, स्टाफ नर्स सीमा, पिंकी, काजल, आशा तरनजीत, सुनीता, ब्रजकुमारी और यूनीसेफ की बीएमसी शाहिना परवीन मौजूद रहे।

-up18news