आगरा: परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक बना रहा ‘सारथी वाहन’

Press Release

सारथी वाहन के जरिये परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों को अपनाने के बारे में किया जा रहा प्रेरित

-माइक्रो प्लान व रूट चार्ट के आधार पर निर्धारित क्षेत्रों में जाकर किया जा रहा प्रचार-प्रसार

आगरा: जनपद में आम जनमानस को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सारथी वाहन चलाया जा रहा है। सारथी वाहन शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को परिवार नियोजन के अस्थाई व स्थाई साधनों को अपनाने के बारे में लोगों को प्रेरित कर रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि सारथी वाहन द्वारा परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के प्रति समुदाय को जागरुक किया जाता है। इसके द्वारा माइक्रो प्लान व रूट चार्ट के आधार पर निर्धारित क्षेत्र में जाकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़े के दौरान सारथी वाहन रवाना हुआ था। इसके द्वारा अब तक शहरी क्षेत्र में सारथी वाहन झुग्गी-झोंपड़ी सहित 20 घनी बस्तियों को कवर कर चुका है। इसके साथ ही 15 ब्लॉक के ग्राम पंचायत, गांव और मजरों को भी कवर कर चुका है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अर्बन को-ऑर्डिनेटर आकाश गौतम ने बताया कि सारथी वाहन के साथ ही एएनएम और आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर पुरुष वर्ग और दंपति को परिवार नियोजन के साधनों व पुरुषों को नसबंदी के बारे में जागरूक कर रही हैं। इस कार्यक्रम में यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि भी महत्वपूर्ण सहयोग दे रहे हैं।

अछनेरा ब्लॉक की आशा संगिनी ममता शर्मा ने बताया कि मेरे कार्य क्षेत्र में जो लक्ष्य दंपत्ति किसी भी परिवार नियोजन के साधन का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे सारथी वाहन के प्रचार प्रसार के बाद तीन लक्ष्य दंपति ने पुरुष नसबंदी अपनाने के लिए हामी भरी है, 10 लक्ष्य दंपत्ति ने महिला नसबंदी अपना ली है, 6 ने अंतरा लगवा लिया है, 16 ने छाया लिया है और 22 लक्ष्य दंपति ने कंडोम को अपनाया है l

-up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *