अमेरिका की धरती से भारत का चीन को कड़ा संदेश: अगर भारत को नुक़सान हुआ तो भारत किसी को नहीं बख़्शेगा

Exclusive

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि अगर भारत को नुक़सान हुआ तो भारत किसी को नहीं बख़्शेगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका में 2+2 बैठक के लिए गए हुए हैं. वह सेन फ्रांसिस्को में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित कर रहे थे.

इस दौरान उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है.

इस दौरान राजनाथ सिंह ने चीन के साथ लगी सीमा पर भारतीय सेना के जवानों के शौर्य पर भी बात की. उन्होंने कहा, “मैं खुलकर नहीं बता सकता कि उन्होंने (सेना के जवानों ने) क्या किया और हमने क्या फ़ैसले लिए लेकिन चीन को ये बात ज़रूर समझ आ गई होगी कि अगर भारत को नुक़सान हुआ तो भारत किसी को नहीं बख़्शेगा.”

उन्होंने अमेरिका को भी संदेश देते हुए कहा कि भारत एक की तर्ज पर दूसरे को चुनने वाली कूटनीति पर भरोसा नहीं करता. एक देश के साथ संबंध दूसरे देश की कीमत पर नहीं हो सकते.

उन्होंने कहा, “भारत ऐसे द्विपक्षीय संबंधों पर भरोसा करता है जिसमें दोनों देशों का फायदा होता हो. भारत की छवि बदली है. भारत की प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी हुई है. अगले कुछ सालों में दुनिया की कोई भी ताकत भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती.”

-एजेंसियां