पीएम मोदी का एलान, 7 राज्यों में स्थापित किए जाएंगे टेक्सटाइल पार्क

Exclusive

उन्होंने ट्वीट में लिखा, “पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क 5F (फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फैशन टू फॉरेन) विजन के अनुरूप कपड़ा क्षेत्र को बढ़ावा देंगे. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी और यूपी में स्थापित किए जाएंगे.”

टेक्सटाइल पार्क देंगे रोजगार को बढ़ावा

उन्होंने आगे कहा, ”पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क कपड़ा क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, करोड़ों का निवेश भी लेकर आएगा और लाखों नौकरियां पैदा करेगा. यह ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ का एक बेहतरीन उदाहरण होगा.” वहीं टेक्सटाइल मिनिस्ट्री ओर से कहा गया है कि उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के तहत कपड़ा उद्योग में अब तक लगभग 1,536 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है.

इस स्कीम के तहत अगले 5 सालों में कुल 4,445 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. ये पार्क पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाने हैं. यह ‘मेक इन इंडिया’ और ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ का एक बेहतरीन उदाहरण होगा. सरकार का मेगा इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क विकसित करने का उद्देश्य कपड़े तैयार करने से लेकर उनकी मार्केटिंग, डिजाइनिंग और एक्सपोर्ट सभी एक ही जगह से किए जाने का है.

विशेषज्ञों का मानना है कि सारी बुनियादी सुविधाएं एक जगह होने से टेक्सटाइल सेक्टर में बड़ी तादाद में रोजगार सजृन होने के साथ एक्सपोर्ट मार्केट बूम आएगा. दरअसल भारत में टेक्सटाइल सेक्टर बड़ी तादाद में रोजगार देता है. देश  दुनिया में कपड़ों का छठा बड़ा एक्सपोर्टर है.