चुनावी बिगुल बजने से पहले पीएम मोदी करेंगे 10 दिनों में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा

Exclusive

प्रधानमंत्री का फोकस 10 साल के कार्यकाल पर

खबरों के मुताबिक अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव-2024 से पहले प्रधानमंत्री मोदी अलग-अलग- राज्यों में लाखों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण कर रहे हैं। सियासी पंडितों का मानना है कि पीएम मोदी अपने 10 साल के कार्यकाल में हुए विकास और भाजपा नीत सरकार के कल्याणकारी एजेंडे की तरफ जनता का ध्यान खींचने का प्रयास कर रहे हैं।

अगले 10 दिन में 12 राज्यों का दौरा; 29 कार्यक्रमों जाएंगे पीएम मोदी

सोमवार को पीएम मोदी तेलंगाना के आदिलाबाद में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री आदिलाबाद में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 5 मार्च को तेलंगाना के संगारेड्डी में भी कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। तेलंगाना के बाद प्रधानमंत्री तमिलनाडु के कलपक्कम में भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) का दौरा करेंगे। पीएम चेन्नई में भी रैली को संबोधित करेंगे।

बिहार दौरा भी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

इसके बाद ओडिशा की यात्रा पर जाने का कार्यक्रम है। हजारों करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देने के बाद पीएम मोदी एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ओडिशा के चंडीखोल में भी जनसभा को संबोधित करेंगे। ओडिशा के बाद प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल दौरे पर रवाना हो जाएंगे।

छह मार्च को पीएम मोदी कोलकाता में विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे। बारासात में जनसभा को संबोधित करने की योजना है। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के बाद पीएम मोदी बिहार जाएंगे। पीएम मोदी बेतिया में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी

बिहार के बाद प्रधानमंत्री 7 मार्च को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। इसी दिन शाम को दिल्ली लौटने की योजना है। एक मीडिया कार्यक्रम में भाग लेने के बाद पीएम मोदी राष्ट्रीय राजधानी में पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार में भाग लेंगे। 8 मार्च की शाम पीएम मोदी असम रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी असम के जोरहाट में प्रसिद्ध अहोम सेना कमांडर लाचित बोरफुकन की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी जोरहाट में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

पूर्वोत्तर के बाद यूपी और दिल्ली को सौगात

असम के बाद पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग में सेला सुरंग का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी राजधानी ईटानगर में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण भी करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पश्चिम बंगाल का भी दौरा करेंगे। सिलीगुड़ी में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। अधिकारियों के मुताबिक 10 मार्च को पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में होंगे।

प्रधानमंत्री आजमगढ़ में विभिन्न परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 11 मार्च को पीएम मोदी दिल्ली में ‘नमो ड्रोन दीदी’ और ‘लखपति दीदी’ कार्यक्रम से जुड़े एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद पीएम मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा खंड का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन शाम को प्रधानमंत्री मोदी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

गुजरात और राजस्थान भी जाएंगे पीएम मोदी

12 मार्च को पीएम मोदी गुजरात के साबरमती और राजस्थान के पोखरण का दौरा करेंगे। 13 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात और असम में तीन महत्वपूर्ण सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखने की योजना है। समाज के वंचित वर्गों से संपर्क साधने के लिए पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही एक आउटरीच कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

-एजेंसी