एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अहम सूत्र हैं हनुमान जी: पीएम मोदी

National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए गुजरात के मोरबी में हनुमान की 108 फ़ीट ऊंची मूर्ति का लोकार्पण किया.
देश की चार दिशाओं में बनने वाली ऐसी मूर्तियों की श्रृंखला में ये दूसरी मूर्ति है.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “इसी तरह की विशाल हनुमान की प्रतिमा हम सालों से शिमला में देखते आए हैं. दूसरी आज मोरबी में स्थापित हुई है. मुझे बताया गया है कि ऐसी ही दो प्रतिमाएं रामेश्वरम और पश्चिम बंगाल में स्थापित की जाएंगी.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘यह संकल्प केवल हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करने का नहीं है बल्कि यह एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प का हिस्सा हैं.’

“हनुमान जी अपनी भक्ति से, अपने सेवाभाव से, सबको जोड़ते हैं. हर कोई हनुमान जी से प्रेरणा पाता है. हनुमान वो शक्ति और सम्बल हैं जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं.”

गुजरात के मोरबी में लोकार्पित की गई इस हनुमान प्रतिमा के अतिरिक्‍त भारत में पांच जगह और हैं जहां हनुमान जी की विशाल मूर्तियां स्‍थापित है.

आंध्र प्रदेश: परीताला अंजनेय मंदिर

आंध्र प्रदेश के अंजनेय मंदिर में दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा है. यह प्रतिमा 135 फीट की ऊंचाई पर है. 2003 में यह प्रतिमा विजयवाड़ा के पास बसे एक शहर परीताला में है. भारत के अलावा विदेश से भी पर्यटक भगवान हनुमान की प्रतिमा को देखने आते हैं. बता दें कि यह प्रतिमा ब्राजील के क्राइस्ट द रिडीमर से लंबी है.

हिमाचल प्रदेश: जाखू मंदिर

हिमाचल प्रदेश में जाखू मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है. एक किवदंती के अनुसार लक्षमण को ठीक करने के लिए संजीवनी बूटी तलाशने से पहले भगवान हनुमान जाखू हिल पर आराम करने के लिए रूके थे. इस मंदिर में भगवान हनुमान की एक विशाल मूर्ति है. जिसकी ऊंचाई 108 फीट है.

उड़ीसा: नाल्को मंदिर

उड़ीसा के दामनजोड़ी स्‍थित नाल्को मंदिर में भगवान हनुमान की मूर्ति 108.9 फीट ऊंची है. यह दामनजोड़ी हनुमान प्रतिमा माला, शाही मुकुट और उनके प्रतिष्ठित गदा से सजी हुई है. यह गदा भगवान कुबेर ने उन्हें उपहार में दिया था.

महाराष्ट्र: नंदुरा मूर्ति

महाराष्ट्र के नंदुरा में पूरी तरह से संगमरमर से बनी हनुमान की मूर्ति देखने लायक है. 105 फीट लंबी भगवान हनुमान की यह प्रतिमा एक हाथ में गदा और दूसरे हाथ से आशीर्वाद देते हुए दिखाई देती है. नेशनल हाइवे 6 पर स्थित यह भारत और दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमाओं में से एक है. अगर आप महाराष्ट्र घूमने जा रहे हैं तो आपको इस भव्य मूर्ति के दर्शन जरूर करने चाहिए.

दिल्ली: संकट मोचन हनुमान

दिल्ली के करोल बाग में 108 फीट लंबी संकट मोचन हनुमान की मूर्ति भारत की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध प्रतिमाओं में से एक है. इस मूर्ति को आपने कई बार फिल्मों और टीवी शोज में भी देखा होगा. यह संकट मोचन हनुमान मंदिर में स्थित है. इस प्रतिमा को महाराजा जयसिंह ने 1724 में बनवाया था. यह दक्षिणमुखी हनुमान की प्रतिमा एक हाथ में गदा पकड़े हुए है और दूसरा हाथ छाती पर है जिसमें उनके सीने पर राम, लक्ष्मण और सीता की दिव्य मूर्ति दिखाई दे रही है. संकट मोचन हनुमान की ये मूर्ति दिल्ली में पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है.

अगर आप भगवान हनुमान के भक्त हैं तो आपको इस शानदार मूर्तियों के दर्शन जरूर करने चाहिए. बता दें कि भगवान हनुमान की जन्मस्थली माने जाने वाले हम्पी में जल्द ही दुनिया की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा जो 706 फीट की है स्थापित होने वाली है.

-एजेंसियां