इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन: Micron लगाने जा रही सबसे एडवांस सेमीकंडक्टर कारखाना

Business

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिका की माइक्रॉन टेक्नोलॉजी ने भारत में निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी. अब खबर है कि कंपनी गुजरात के साणंद में एक वर्ल्ड क्लास एडवांस सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने जा रही है. ये प्लांट साणंद में गुजरात इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेश के चरोड़ी एरिया में लगाया जाएगा और करीब 93 एकड़ में फैला होगा.

इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन का हिस्सा

टाटा ग्रुप की इस कंपनी को बड़े प्रोजेक्ट्स हैंडल करने का अनुभव है. इसी कंपनी ने नए संसद भवन को तैयार किया है. इसलिए माइक्रॉन टेक्नोलॉजी ने टाटा प्रोजेक्ट्स को ये प्लांट कंस्ट्रक्ट करने का कॉन्ट्रैक्ट दिया है. ये प्रोजेक्ट ‘इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन’ का हिस्सा है. करीब 22,540 करोड़ रुपये के भारी निवेश के साथ लगने वाले इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में 5 लाख वर्गफुट का क्लीनरूम (चिप मेकिंग का शॉप फ्लोर) बनाया जाएगा. इस प्लांट कं 2024 तक चालू होने की उम्मीद है.

देश को मिले हैं और भी प्रस्ताव

इस बीच केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को जानकारी दी कि सेमीकंडक्टर के लिए देश को अब तक दो बड़े प्रस्ताव मिल चुके हैं. आने वाले कुछ महीनों में इनके आकार लेने की उम्मीद है. हालांकि उन्होंने इन प्रस्ताव के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी.

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ये प्रस्ताव सेमीकंडक्टर सेक्टर में भी स्पेशल एरिया से जुड़े हैं, जो भारत को ग्लोबल लेवल पर लीडर बना सकते हैं. वह माइक्रॉन के सेमीकंडक्टर प्लांट के आधारशिला रखने के मौके पर बोल रहे थे.

– एजेंसी