अब सांसद भी नहीं रहे इमरान खान, चुनाव आयोग ने किया अयोग्‍य घोषित

INTERNATIONAL

इमरान खान के समर्थकों को रोकने के लिए पाकिस्‍तान सरकार ने अर्द्धसैनिक बलों को भी तैनात किया है। पुलिस ने कहा है कि किसी भी पीटीआई नेता को चुनाव आयोग के पास नहीं आने दिया जाएगा। इससे पहले 19 सितंबर को चुनाव आयोग ने तोशाखाना मामले में अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया था। इस फैसले के बाद विशेषज्ञों का कहना है कि इमरान खान इसे कोर्ट में चुनौती देंगे जहां यह टिक फैसला नहीं पाएगा।

चुनाव आयोग के मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त के नेतृत्‍व में एक 5 सदस्‍यीय बेंच ने इस पूरे मामले पर सुनवाई की है और आपसी सहमति से इमरान खान को अयोग्‍य घोषित किया है। इस बीच इमरान खान की पार्टी ने कहा कि वह इस पूरे फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देने जा रही है।

तोशाखान विवाद में इमरान पर आरोप है कि उन्‍होंने विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्षों से मिले करोड़ों रुपये गिफ्ट को सरकारी खजाने में जमा कराने की बजाय उसे बेच दिया।

आयोग में आखिरी सुनवाई के दौरान इमरान खान के वकील ने माना था कि उनके मुवक्किल ने साल 2018-19 के बीच में मिले कम से कम 4 गिफ्ट को बेच दिया था। उन्‍होंने कहा, ‘इन विदेशी गिफ्ट को 5 करोड़ 80 लाख रुपये में बेचा गया था। इसके विवरण को इमरान खान ने अपने आयकर रिटर्न में दिखाया था।’ इमरान खान के वकील ने यह भी कहा कि पीटीआई नेता ने चुनाव आयोग को भी इन गिफ्ट के बारे में जानकारी दी थी।

-एजेंसी