ICC का ऐलान, इंग्लैंड-वेस्टइंडीज T20 सीरीज में लागू होगा नया नियम ‘स्टॉप क्लॉक’

SPORTS

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की तरफ से खेल को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. अब मैच के दौरान समय बर्बाद ना हो इसके लिए नया नियम लागू होने जा रहा है.

टी20 इंटरनेशनल में स्टॉप क्लॉक का नियम आ गया है जिसके मुताबिक अब दो ओवर के बीच समय निर्धारित रहेगी और इसे पूरा ना कर पाने पर गेंदबाजी करने वाली टीम को नुकसान उठाना पड़ेगा.

ओवरों के बीच में लगने वाले समय को सीमित करने के लिए ‘स्टॉप क्लॉक’ ट्रायल वेस्टइंडीज और इग्लैंड के बीच टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा. खेल की वैश्विक संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी. ट्रायल की शुरुआत मंगलवार को बारबडोस में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के साथ होगी.

आईसीसी ने बयान में कहा कि ‘स्टॉप क्लॉक’ से ओवरों के बीच लगने वाले समय को सीमित किया जाएगा. इसका मतलब है कि गेंदबाजी टीम को पिछला ओवर पूरा करने के 60 सेकेंड के भीतर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार होना होगा. पारी में तीसरी बार ऐसा करने में नाकाम रहने पर (दो चेतावनी के बाद) क्षेत्ररक्षण टीम के खिलाफ पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी.

– एजेंसी