चीन के कब्जे वाले तिब्बत में भारी बवाल, 1,000 से अधिक तिब्बती गिरफ्तार

INTERNATIONAL

गिरफ्तार किए गए लोगों को रखने की जगह भरी

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट में सुरक्षा कारणों से नाम न छापने का अनुरोध करने वाले सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को कार्दजे तिब्बती प्रान्त में डेगे काउंटी में विभिन्न स्थानों पर रखा जा रहा है क्योंकि पुलिस के पास उन्हें हिरासत में लेने के लिए एक भी जगह नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों को अपना बिस्तर और त्सम्पा लाने के लिए मजबूर किया गया है। त्सम्पा तिब्बतियों का एक एक मुख्य भोजन है, जिसका उपयोग लंबे समय तक खुद को जीवित रखने के लिए किया जा सकता है।

बिस्तर और खाना तक नहीं दे रहा चीन

सूत्रों में से एक ने कहा, “पुलिस तिब्बतियों को अपना त्सम्पा और बिस्तर लाने के लिए कह रही है, यह संकेत है कि उन्हें जल्द ही रिहा नहीं किया जाएगा।” गुरुवार, 22 फरवरी को चीनी अधिकारियों ने स्थानीय निवासियों के साथ वोंटो और येना मठों से 100 से अधिक तिब्बती भिक्षुओं को गिरफ्तार करने के लिए कार्ड्ज़े के ऊपरी वोंटो गांव क्षेत्र में विशेष रूप से प्रशिक्षित सशस्त्र पुलिस को तैनात किया था। इस दौरान कई नागरिकों को पीटा गया। इसमें लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

पुलिस की पिटाई में कई तिब्बती घायल

घायलों को चिकित्सा उपचार के लिए डेगे के काउंटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में काली वर्दी में चीनी अधिकारियों को भिक्षुओं को जबरन रोकते हुए दिखाया गया है, जिन्हें बांध निर्माण को रोकने के लिए चिल्लाते हुए सुना जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि सामूहिक गिरफ्तारियों की खबर के बाद, ऊपरी वोंटो गांव के कई तिब्बती जो देश के अन्य हिस्सों में काम करते हैं, अपने गृहनगर लौट आए और गिरफ्तार तिब्बतियों की रिहाई के लिए हिरासत केंद्रों का दौरा किया। उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

-एजेंसी