गृह मंत्रालय ने की OXFAM संस्था के खिलाफ CBI जांच की सिफारिश

National

गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर लगातार अवैध तरीके से एफसीआरए कानून का उल्लंघन करके जो एनजीओ पैसा जुटा रही है, उनके खिलाफ गृह मंत्रालय द्वारा सख्त कार्रवाई की जा रही है. इससे पहले भी गृह मंत्रालय ने पूर्व नौकरशाह हर्ष मंदर के खिलाफ विदेशी चंदा गैरकानूनी तरीके से लेने के मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की थी.

क्या कहा गया है गृह मंत्रालय की सिफारिश में

संशोधन 29 सितंबर, 2020 को लागू हुआ. ऑक्सफैम इंडिया ने एफसीआरए, 2010 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए अन्य एनजीओ को फंड ट्रांसफर किया.

सीबीडीटी द्वारा आईटी सर्वेक्षण के दौरान पाए गए ईमेल से यह पता चला है कि ऑक्सफैम इंडिया एफसीआरए, 2010 के प्रावधान को अन्य एफसीआरए-पंजीकृत संघों या लाभ-लाभ परामर्श मार्ग के माध्यम से निधियों के माध्यम से रोकने की योजना बना रहा था.

सीबीडीटी द्वारा आईटी सर्वेक्षण ने ऑक्सफैम इंडिया को विदेशी संगठनों/संस्थाओं की विदेश नीति का एक संभावित जरिया है, जिसके लिए उन्होंने सालों से ऑक्सफैम इंडिया को चलाने के लिए आर्थिक मदद की.

ऑक्सफैम इंडिया, जो सामाजिक गतिविधियों को चलाने के लिए रजिस्टर है, अपने सहयोगियों/कर्मचारियों के माध्यम से सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) को कमीशन के रूप में फंड भेजती है. यह ऑक्सफैम इंडिया के टीडीएस डेटा से भी दिखाई देता है जो वित्तीय वर्ष में सीपीआर को 12,71,188/- रुपये का भुगतान दर्शाता है.

ऑक्सफैम इंडिया ने रुपए की राशि का विदेशी योगदान प्राप्त किया. नामित एफसीआरए खाते में विदेशी योगदान प्राप्त करने के बजाय 1.50 करोड़ रुपए के करीब सीधे अपने एफसी उपयोग खाते में लिए.

Compiled: up18 News