स्वतंत्रता दिवस से पहले जम्मू कश्मीर के लाल चौक पर शान से लहराया तिरंगा

National

श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक के क्लॉक टावर पर स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगा फहराया गया। जिससे यहां आने वाले पर्यटकों में खुशी दिखाई दे रही है। ये ऐतिहासिक लाल चौक पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहता है। यहां अक्सर लोग आते रहते हैं। लाल चौक की इस मनमोहक दृश्य को देखकर पर्यटक बेहद उत्साहित नज़र आ रहे है और अपने सफर को यादगार बनाने के लिए क्लॉक टावर की खूबसूरत तस्वीरें अपने कैमरे में क़ैद कर रहे हैं।

इस अवसर पर बैंगलोर से आए पर्यटकों ने कहा कि वो तिरंगा देख प्राउड फील कर रहे हैं। पर्यटकों ने कहा कि कश्मीर के बारे में जो कुछ सुना था वो एक सपना था, हजारों लोगों की कुर्बानी के बाद आज कश्मीर की तस्वीर को देख कर सूकून मिल रहा हैं ऐसा लगता है की हम भारत मां की गोद में हैं।

राजनीति का एक एपिक सेंटर

1990 के दशक से श्रीनगर के लाल चौक का क्लॉक टावर राजनीति का एक एपिक सेंटर माना जाता था, कश्मीर में होनी वाली हर छोटी-बड़ी घटना की राजनीति इसी लाल चौक से शुरू होती थी, खासकर 15 अगस्त का समारोह या 26 जनवरी।  यहां तिरंगा फहराने पर अक्सर विवाद और लॉ एंड आर्डर की स्थिति की समस्या देखने को मिलती थी लेकिन वो सब अब एक इतिहास बन गया हैं।

इन दिनों श्रीनगर स्मार्ट सिटी के तहत लाल चौक को बेहद खूबसूरत बनाया गया है। क्लॉक टावर को एक नया डिज़ाइन और खूबसूरत लुक दिया गया हैं। जिससे न सिर्फ श्रीनगर की खूबसूरती में इज़ाफ़ा हुआ हैं बल्कि क्लॉक टावर पर लगाए गए तिरंगे से अब वो सारे विवाद भी दफ़न हो गए हैं।

हमेशा शान से लहराएगा तिरंगा

जानकारी के मुताबिक, 77वें स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से लगाया गया तिरंगा अब हमेशा क्लॉक टावर पर शान से लहराता हुआ नज़र आएगा। 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे समारोह के मौके पर लाल चौक में अब कई बड़े इवेंट्स भी आयोजित किए जाएंगे। प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारी कोशिश है कश्मीर में अमन और शांति बनी रहे इसके लिए हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे है। हमने लाल चौक को श्रीनगर स्मार्ट सिटी के तहत बेहद खूबसूरत बनाया है। ये आने वाले समय में देश व विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए पर्टन स्थल और बिजनेस हब के लिए महशूर हो जाएगा।

एजेंसी