लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने विपक्ष को दिया चुन-चुनकर जवाब

Exclusive

पीएम मोदी ने और क्या कुछ कहा?

पाकिस्तान सीमा पर हमले करता था, हमारे यहां आए दिन आतंकवादी भेजता था. पाकिस्तान कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता था. इनका पाकिस्तान पर ऐसा विश्वास था कि ये उनकी बात पर भरोसा कर लेते थे. आज दुनिया में कोई भारत के लिए अपशब्द बोलता है तो ये तुरंत पकड़ लेते हैं.

राहुल गांधी के लंका जलाने वाले बयान पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था- लंका हनुमान ने नहीं, रावण के अहंकार के कारण जली थी. पीएम मोदी ने राहुल की कही इस बात पर तंज कसा.

पीएम मोदी ने कहा, ”कभी कभी सच निकल जाता है. लंका हनुमान ने नहीं, उनके घमंड ने जलाई. जनता जर्नादन भगवान राम के रूप की है इसलिए 400 से 40 हो गए.”

पीएम मोदी ने कहा, ”कल यहां दिल से बात करने की बात कही गई थी, उनके दिमाग का हाल देश लंबे समय से जानता है. अब उनके दिमाग का हाल भी देश जान गया. इनको 24 घंटे मोदी सपनों में आता है. मोदी अगर भाषण देते समय मैं पानी पीता हूं तो ये सीना तानकर कहते हैं कि मोदी को पानी पिला दिया.”

पीएम मोदी ने कहा, मैं कांग्रेस की मुश्किल समझता हूं. ये हर साल एक ही फेल प्रोडक्ट पेश करते हैं पर हर बार लॉन्चिंग फेल हो जाता है. फेल लॉन्चिंग होती है और गुस्सा जनता पर करते हैं. देश की जनता भी कहती है कि ये झूठ की दुकान और नफरत का बाज़ार है.

तुम्हारी दुकान ने इमरजेंसी बेची है और बंटवारा बेचा है, सिखों पर अत्याचार बेचा है. इतिहास बेचा है. तुमने सेना का स्वाभिमान बेचा है.

ये इंडिया नहीं… घमंडिया गठबंधन है, इस बारात में हर कोई बनना चाहता है दूल्हा

पीएम मोदी ने विपक्षी गठबंधन पर तंज कसा और कहा, ”विपक्ष ने इंडिया के टुकड़े कर दिए- I.N.D.I.A.”

पीएम मोदी बोले, ”कांग्रेस ने वोटरों को लुभाने के लिए गांधी नाम चुरा लिया. कांग्रेस का अपना कुछ नहीं है. झंडे से लेकर चुनाव चिह्न तक दूसरों से लिया हुआ है. ये इंडिया नहीं, घमंडिया गठबंधन है. इस बारात में हर कोई दूल्हा बनना चाहता है. अभी हालात ऐसे हैं इसीलिए हाथों में हाथ हैं. जहां हालात बदले फिर छुरियां भी निकलेंगी.”

पीएम मोदी ने कहा कि “सड़कों, पार्कों, गरीब कल्याण की योजनाओं, खेल पुरस्कारों पर उनका नाम. अपने नाम से योजनाएं चलाईं और फिर उसमें भ्रष्टाचार था. लोगों को मदद चाहिए लेकिन उसे मिला तो सिर्फ धोखा.”

“कांग्रेस की कोई चीज़ अपनी नहीं है, न तो चुनाव चिन्ह और न ही उसकी विचारधारा. जिन चीज़ों पर वो अपना दावा करती है वो दरअसल किसी और से लिया हुआ है. उसने अपनी कमियों को छिपाने के लिए दूसरों से चीज़ें ले लीं.”
“पार्टी के संस्थापक ए ओ ह्यूम थे जो भारतीय नहीं थे. 1920 में उसे जो ध्वज मिला था वो भी कांग्रेस का छीना हुआ था. ये खेल 1920 से चल रहा है.”

उन्होंने कहा, “पश्चिम बंगाल में आप टीएमसी और कम्युनिस्ट पार्टी के ख़िलाफ़ हैं. अधीर बाबू 1991 पश्चिम बंगाल विधानसभा का चुनाव… इन्हीं कम्युनिस्ट पार्टी ने अधीर बाबू के साथ क्या व्यवहार किया था, वो आज भी इतिहास में दर्ज है. 1991 की बात पुरानी है.”

“पिछले साल वायनाड में जिन लोगों ने कांग्रेस कार्यालय में तोड़फोड़ की. ये लोग उनके साथ दोस्ती करके बैठे है. बाहर से तो अपना लेबल बदल सकते हैं. लेकिन पुराने पापों का क्या होगा. यही पाप आपको ले डूबेंगे.”

खंडहर पर प्लास्टर लगाने का जश्न मना रहा है विपक्ष

पीएम मोदी ने हाल में हुई विपक्षी गठबंधन के बैठक पर निशाना साधा और कहा, ”बेंगलुरु में विपक्ष ने यूपीए का अंतिम संस्कार किया है. मेरी संवेदनाएं हैं. एक तरफ आप यूपीए का क्रियाकर्म कर रहे थे और दूसरी तरफ जश्न मना रहे थे. जश्न भी किस बात का, खंडहर पर प्लास्टर लगाने का. मजेदार ये है कि मजमा ख़त्म होने से पहले ही आपमें सिर फुटव्वल भी चालू हो गया.”

पीएम मोदी बोले, “जिन्हें सिर्फ नाम का सहारा है, उन्हीं के लिए कहा गया है. दूर युद्ध से भागते, नाम रखा रणधीर, भाग्य चंद की आज तक, सोई है तक़दीर.”

पीएम मोदी ने कहा, “कुछ दिन पहले मैंने कहा था कि हमारी सरकार के अगले टर्म में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.”

2028 में जब विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगा तब…
पीएम मोदी ने कहा, ”मेरा विश्वास है कि जब 2028 में विपक्ष हमारे ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगा, तब हम दुनिया की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बन जाएंगे.”

पीएम मोदी के वक्तव्‍य की बड़ी बातें 

अब देश के भविष्य पर थोड़ा भी भरोसा होता…जब हम ये दावा करते हैं कि आने वाले पांच साल में हम देश की अर्थव्यवस्था को तीसरे स्थान पर लाएंगे तो एक ज़िम्मेदार विपक्ष क्या करता है…वो सवाल पूछता कि निर्मला जी बताओ…ऐसा कैसे करने वाले हो. मोदी जी बताओ…ये कैसे करने वाले हैं. इसका रोडमैप बताओ.

अब ये भी मुझे सिखाना पड़ रहा है. या वे कुछ सुझाव दे सकते थे. या फिर कहते कि हम चुनाव में जनता के बीच जाकर बताएंगे कि ये तीसरे की बात करते हैं. हम एक नंबर पर लेकर आएंगे और ऐसे लेकर आएंगे.

कुछ तो करते यार...लेकिन हमारे विपक्ष की त्रासदी ये है. उनके राजनीतिक विमर्श पर गौर कीजिए. कांग्रेस के लोग क्या कह रहे हैं…कितना कल्पनादारिद्रय है. इतने साल सत्ता में रहने के बाद भी कितनी अनुभवता हीन बातें सुनने को मिल रही हैं.

ये कहते हैं कि इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कुछ करने की ज़रूरत ही नहीं है. सब ऐसे ही होने वाला है. मुझे लगता है कि इसी सोच के कारण वे इतने सालों तक सोते रहे कि अपने आप होने वाला है. वो कहते हैं कि बिना कुछ किए ऐसे ही पहुंच जाएंगे.

कांग्रेस की मानें कि सब कुछ अपने आप होने वाला है तो इसका मतलब है कि कांग्रेस के पास न नीति है, न नीयत है और न विज़न है, न वैश्विक अर्थ जगत की समझ है और भारतीय अर्थ जगत की ताक़त का पता है.

खेतों में जाने पर भी तंज

पीएम मोदी ने राहुल गांधी के कुछ दिनों पहले हरियाणा के खेतों में जाने पर भी तंज कसा. पीएम मोदी ने कहा, ”आजकल जैसे खेतों में जाकर वीडियो शूट होता है, वैसा ही उस समय एचएएल फैक्ट्रियों के दरवाज़े पर मज़दूरों की सभा करके वीडियो शूट किया गया था. कहा गया था कि एचएएल डूब रहा है. देश के संस्थान को इतना बुरा कहा. लेकिन आज एचएएल सफलता की नई बुलंदियों को छू रहा है.”

पीएम मोदी ने अपने जवाब के दौरान कहा कि विपक्ष के पास वरदान है कि जिसका ये बुरा चाहते हैं उसका भला होने लगता है.

मोदी ने कहा, आज सदन में कुछ सीक्रेट बताता हूं

अपने जवाब की शुरुआत में अविश्वास प्रस्ताव, मॉनसून सत्र में पेश किए बिल का पीएम मोदी ने ज़िक्र किया. पीएम मोदी ने विपक्ष पर तंज भी कसा.

पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष का पसंदीदा नारा है कि मोदी तेरी कब्र खुदेगी. ये मुझे कोसते हैं. ऐसा क्यों होता है. सदन में कुछ आज सीक्रेट बताता हूं. विपक्ष को वरदान मिला हुआ है कि जिसका बुरा चाहेंगे, उसका भला होगा. एक उदाहरण मैं ही हूं. 20 सालों में क्या कुछ नहीं किया, पर भला ही होता गया.

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘भारत की उपलब्धियों से विपक्षी दलों को अविश्वास है, जो दुनिया दूर से देख रही है वो ये यहां रहकर नहीं देख पा रहे हैं. अविश्वास और घमंड इनकी रगों में बस गया है. ये जनता के विश्वास को कभी देख नहीं पाते हैं. ये शुतुरमुर्ग रवैया जो है, इस पर देश क्या कर सकता है. पुरानी सोच के लोग कहते हैं कि जब कुछ मंगल होता है तो काला टीका लगाते हैं. आज देश का जो मंगल हो रहा है, मैं विपक्ष का धन्यवाद करता हूं कि काला कपड़ा पहनकर आए आए और देश का मंगल किया. मैं इसलिए विपक्ष का धन्यवाद कहता हूं.”

पीएम मोदी बोले, ”इस समय जो होगा, उसका असर अगले 1000 साल दिखाई देगा.”

उन्होंने कहा, “ये कालखंड भारत के लिए हर सपने सिद्ध करने का अवसर हमें देगा. हम सब ऐसे दौर में हैं जो कि काफ़ी अहम है. ये कालखंड जो गढ़ेगा, उसका प्रभाव अगले 1000 साल तक रहने वाला है.”

पीएम मोदी बोले- ”140 करोड़ देशवासियों का पुरुषार्थ इस कालखंड में अपने पराक्रम और पुरुषार्थ से जो करेगा, वो आने वाले 1000 की मजबूत नींव रखने वाला है.

इसलिए इस कालखंड में हम सबका दायित्व है. बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है. ऐसे समय हमारा एक ही फोकस होना चाहिए. देश का विकास और देशवासियों के सपनों को पूरा करने का संकल्प और उस संकल्प को सिद्धि तक ले जाने के लिए जी जान से जुट जाना. यही समय की मांग है.”

फील्डिंग विपक्ष ने सेट की लेकिन चौके छक्के यहीं से लगे: मोदी 

पीएम मोदी ने कहा, ”विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है.” पीएम मोदी ने कहा- ”विपक्षी दल एक चीज़ पर जुटे भी तो अपने कट्टर दुश्मन के साथ जुटे. फील्डिंग विपक्ष ने सेट की लेकिन चौके छक्के यहीं से लगे. विपक्ष नो बॉल करता रहा.”

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘देश की जनता ने जो हम पर विश्वास जताया है, मैं उसका धन्यवाद देने के लिए आया हूं. कहते हैं कि भगवान बहुत दयालू हैं. भगवान की मर्जी होती है कि वो किसी न किसी के माध्यम से अपनी इच्छा की पूर्ति करता है. मैं इसे भगवान का आशीर्वाद मानता हूं कि भगवान ने विपक्ष को सुझाया और वो अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए. ”

पीएम मोदी ने कहा- जब हम जनता के पास गए तो उसने भी पूरी ताकत के साथ विपक्ष के लिए अविश्वास प्रस्ताव घोषित कर दिया. विपक्ष का अविश्नास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है. आपने तय कर लिया है कि 2024 के चुनाव में बीजेपी, एनडीए पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़कर जनता के आशीर्वाद के साथ वापस आएगी.

Compiled: up18 News