आगरा: मां चामुंडा मंदिर मामले को लेकर हिन्दुवादी संगठनों ने डीआरएम कार्यालय के बाहर पड़ी हनुमान चालीसा

स्थानीय समाचार

आगरा:  राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर मां चामुंडा देवी मंदिर को हटाए जाने का फैसला आगरा रेलवे के लिए गले की फांस बनता चला जा रहा है। ऊपर से डीआरएम आनंद स्वरूप ने इस मामले को लेकर एक ट्वीट और कर दिया जिसने जले पर नमक छिड़कने का काम कर दिया। हिंदूवादी संगठनों में इस ट्वीट के बाद और ज्यादा रोष व्याप्त हो गया। हिंदूवादी संगठन मंदिर को लेकर डीआरएम कार्यालय पर एकत्रित होकर उनके खिलाफ प्रदर्शन किया। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने डीआरएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया और दो टूक शब्दों में कहा कि रेलवे की पटरी तो हट सकती हैं लेकिन मंदिर नहीं।

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ता शुक्रवार सुबह लगभग 11:00 बजे डीआरएम कार्यालय पहुंच गए। जय श्रीराम के नारे लगाते हुए सभी ने डीआरएम कार्यालय में प्रवेश किया और परिसर में ही धरने पर बैठ गए। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया। हिंदू वादियों ने डीआरएम परिसर में ही दिया डीआरएम आनंद स्वरूप के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। देखते ही देखते मामला तूल पकड़ने लगा। हिंदू वादियों के प्रदर्शन की सूचना पर क्षेत्रीय पुलिस के साथ-साथ आरपीएफ और जीआरपी भी डीआरएम कार्यालय में मौजूद रही।

प्रदर्शन के दौरान विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के पदाधिकारियों ने दो टूक शब्दों में कहा कि माँ चामुंडा मंदिर आगरा राजा मंडी रेलवे स्टेशन से भी लगभग एक दशक पुराना है। ऐसे में मंदिर को हटाया जाना किसी के लिए भी हितकर नहीं होगा। हिन्दूवादी नेताओं ने दो टूक शब्दों में कहा कि राजा मंडी रेलवे स्टेशन का चामुंडा मंदिर किसी भी कीमत पर नहीं हटेगा। अगर जरूरत पड़ी तो वहां से पटरियों को हटा दिया जाएगा।

हिंदू वादियों के उग्र प्रदर्शन के चलते आरपीएफ के आला अधिकारियों ने एक प्रतिनिधि मंडल डीआरएम आनंद स्वरूप से मिलवाने की बात कही तो सभी हिंदू वादी और ज्यादा आक्रोशित हो उठे। सभी डीआरएम को नीचे ही आने की जिद पर अड़ गए। प्रेम आनंद स्वरूप को ही नीचे आना पड़ा और विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के पदाधिकारियों ने उन्हें ज्ञापन सौंपा।

प्रदर्शन के बाद डीआरएम आनंद स्वरूप ने विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के प्रतिनिधि मंडल को बुलाया और उनके साथ बैठकर वार्ता भी की। इस पूरे मामले पर आपसी सहमति से कैसे विवाद को निपटाया जा सकता है, इस पर चर्चा की गई। हिंदू वादियों का कहना था कि उन्होंने अपना पक्ष मजबूती के साथ रखा है और उन्हें उम्मीद है कि आगरा रेल मंडल बैकफुट पर आएगा।

विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल के प्रदर्शन के बाद डीआरएम आनंद स्वरूप पत्रकारों से कहा कि विहिप बजरंग दल के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की गई। आम व्यक्ति को स्टेशन पर सहूलियत और ज्यादा कैसे मिले इसको लेकर उनके सामने भी आगरा रेल मंडल का पक्ष रखा गया है। उन्होंने भी अपना पक्ष रखा है। दोनों ही पक्ष वार्ता करके इस मामले का हल निकालेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जनहित से जुड़ी हुई चीजें हैं, इसीलिए इस पूरे मामले में जिला अधिकारी से लेकर कमिश्नर भी शामिल हैं। उम्मीद है कि मामला बातचीत से हल हो जाएगा।