क्या आपने कभी Fringe या बैंग्स हेयर कट करवाने के बारे में सोचा है?

Life Style

क्या आपने भी कभी Fringe या बैंग्स हेयर कट करवाने के बारे में सोचा है? वैसे तो ज्यादातर लड़कियां या महिलाएं अपने बड़े माथे को छिपाने के लिए इस हेयर स्टाइल को अपनाती हैं जिससे कि उनके बड़े माथे के कारण उनका फेस अजीब न लगे। लेकिन बहुत से लड़कियां और लेडीज इस स्टाइल को पसंद करती हैं और इसलिए इस हेयर स्टाइल के लिए सलून में काफी ज्यादा पैसे भी खर्च करती हैं।

अब आपको इसके लिए फिजूल के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इस बेहतरीन हेयर स्टाइल को आप अपने घर पर ही कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक आइना, तेज कैंची, थोड़ा-सा पानी और ढेर सारी हिम्मत की जरूरत पड़ेगी। ये ध्यान रखें कि बाल काटते समय आपका हाथ जरा भी न कांपे, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं और आपकी हेयर स्टाइल खराब हो सकती है।

इस हेयर स्टाइल के लिए बाल काटते समय सबसे पहले आपको दो चीजें पता होनी चाहिए। पहली ये कि किस तरह का फ्रिंज आपके फेस पर अच्छा लगेगा क्योंकि Fringe भी दो तरह के होते हैं एक स्ट्रेट Fringe और दूसरा साइड Fringe। स्ट्रेट फ्रिंज लंबे चेहरे पर या पियर फेस पर अच्छा लगता है और साइड फ्रिंज गोल या अंडाकार फेस पर सूट करता है। ये आपके चेहरे को काफी आकर्षक बनाता है।

दूसरी चीज ये ध्यान में रखें कि आपके बाल कैसे हैं आपके बाल स्ट्रेट और भारी हैं, mousy हैं या वाइल्ड या कर्ली हैं।

स्ट्रेट और भारी बालों के लिए स्ट्रेट फ्रिंज बेस्ट है। इसके अलावा स्ट्रेट फ्रिंज कर्ली बालों पर भी अच्छे लगते हैं। फ्रिंज के लिए बाल ज्यादा छोटे न काटे थोड़े लंबे बाल ही सही रहेंगे क्योंकि बाल सूखने के बाद कर्ल हो जाएंगे। अगर आप छोटे बाल काटती हैं तो ये सूखने के बाद कर्ल होकर और छोटे हो सकते हैं।

कैसे काटें

1. सिर के सबसे ऊपर बीच से अपने बालों को आईब्रोज की दिशा में तीन भागों में डिवाइड करें। बाल डिवाइड करने के बाद आईब्रोज के high arch में खत्म होने चाहिए।

2. बीच के बालों को सामने रखें और बाकी बालों को चेहरे से हटाकर क्लिप कर लें।

3. जिन बालों को काटना है उन्हें गीला करें। बालों को अपने मिडिल फिंगर और इन्डेक्स फिंगर के बीच में एकदम स्ट्रेट लाइन में माप लें जो कि आईब्रोज के ठीक ऊपर खत्म हो रहा हो और इसे अच्छी तरह से रखें।

4. कैंची लें और जो बाल आपने उंगलियों के नीचे माप कर रखा है उसे काट लें।

5. अब उंगली हटाएं, कटे बालों को कंघी करें और ध्यान से देखें अगर कोई बाल छूट रहा हो तो उसे सावधानी से स्ट्रेट लाइन में काट लें। आपके फ्रिंज कटकर तैयार हैं।

टिप : अगर आपके बाल थोड़े फ्रिजी या कर्ली और भारी हैं तो फ्रिंज को आईब्रोज के थोडे़ नीचे से काटें। आप कान के पीछे करने के लिए भी फ्रिंज रख सकती हैं या स्ट्रेट कट भी कर सकती हैं। आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी स्टाइल ट्राई कर सकती हैं।

-एजेंसियां