1.76 लाख करोड़ रुपये वैल्यूएशन वाले गोदरेज ग्रुप में अब होगा बंटवारा

Business

गोदरेज फैमिली में हैं ये दो ग्रुप

गोदरेज फैमिली में दो ग्रुप हैं। गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स का नेतृत्व आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर करते हैं जबकि गोदरेज एंड बॉयस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी (G&B) चचेरे भाई जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा देख रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों ग्रुप द्वारा इंजीनियरिंग, उपकरण, सिक्योरिटी सॉल्यूशंस, एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स, रियल एस्टेट और कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसे बिजनेस वर्टिकल्स के औपचारिक विभाजन को जल्द ही अंतिम रूप देने की संभावना है। फैमिली काउंसिल इस विभाजन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण चीजों को सुलझा रही है।

3400 एकड़ की जमीन का बंटवारा

बातचीत से अवगत अधिकारियों ने बताया कि इनमें जीएंडबी के तहत मौजूद करीब 3400 एकड़ के प्राइम लेंड पार्सल्स के बंटवारे और इक्विटी क्रॉस होल्डिंग्स को सुलझाना है। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया कि जमीन के बंटवारे को लेकर कुछ मुद्दों को सुलझाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि टैक्स से जुड़े प्रभावों को देखते हुए जीएंडबी से पार्सल को ट्रांसफर करना मुश्किल है।

उन्होंने कहा, ‘यह विभाजन एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। वैल्यूएशन कैसे होगी और बदले में दोनों पक्षों के लिए एक न्यायसंगत प्रस्ताव कैसे काम करेगा। यह संघर्ष का मुख्य बिंदु रहा है।’ भारतीय उद्योग जगत की दिग्गज कंपनी गोदरेज ग्रुप का विभाजन वित्तीय और कानूनी चुनौतियों से घिरा हुआ है।

Compiled: up18 News