आगरा: मोबाइल टावरों से पार्ट्स चोरी करने वाले गिरोह का खुलासा, सरगना गिरफ्तार, गल्फ कंट्रीज़ से ऑर्डर मिलने पर गैंग करता है चोरी

Crime

आगरा: थाना अछनेरा पुलिस, स्वाट और सर्वलाइंस टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है। थाना पुलिस ने स्वाट और सर्वलाइंस टीम के साथ मिलकर मोबाइल टावरों से लाखों रुपए के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चुराने वाली गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने इस गैंग के सरगना को गिरफ्तार कर इस पूरे मामले का खुलासा किया है। एसपी सिटी आगरा विकास कुमार ने प्रेस वार्ता के दौरान इस पूरे मामले की जानकारी दी।

विदेशों तक फैला है नेटवर्क-

एसपी सिटी आगरा ने खुलासा किया है कि यह कारोबार भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों तक फैला हुआ है। इस गैंग के तार दुबई तक जुड़े हुए हैं जो ऑन डिमांड मोबाइल टावर के पार्ट्स चोरी करते थे और उन्हें विदेशों में सप्लाई कर देते थे। पकड़े गए आरोपी दिनेश पाल से लगभग दो दर्जन मोबाइल के पार्ट्स बरामद किए गए हैं। पुलिस इस पूरे मामले की गहनता से जांच पड़ताल में जुटी हुई है।

रायभा पुल के नीचे से हुआ आरोपी गिरफ्तार:-

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि रायभा पुल के नीचे बेरियर लगाकर चेकिंग की जा रही थी तो आगरा की तरफ आ रही कार को रोका गया। कार सवार पुलिस को देख कर सकपका गया और कार मोड़ कर भागने लगा। बेरियर पर तैनात पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। गाड़ी में मिले सामान के बारे में पूछताछ की गई तो वह सही जवाब नहीं दे पाया। उसने बताया कि वह अपने साले से शादी में जाने की कहकर आया है और गाड़ी में जो भी मोबाइल टावर से संबंधित सामान मिलता है वह उसे उसके दोस्त इरफान ने आगरा से दिलाया है। लेकिन इस सामान संबंधित कोई भी कागजात वह दिखा नहीं पाया।

बरामदगी:-

आगरा पुलिस ने आरोपी दिनेश से 15 मोबाइल संबंधित पार्ट्स, 1 आल्टो कार, 1 सैमसंग मोबाइल फोन और लगभग 21 हजार रुपए की नगदी बरामद की है‌।

डीटीएस कार्ड है डिमांड में :-

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि मोबाइल टावर में लगे डीटीएस कार्ड की चोरी अधिक हो रही थी। इस कार्ड की विदेशों में काफी डिमांड थी। मोबाइल से जुड़ी हुई कंपनियां डीटीएस कार्ड को खरीद रही हैं। मोबाइल टावर पर चोरी करने वाला गैंग यही कार्ड सबसे ज्यादा चुरा रहा है।

उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी फैले तार :-

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश में भी मोबाइल टावर पार्ट्स की चोरी के मामले बढ़े हैं। आगरा में जब इस तरह के मामले बढ़े तो इसकी गहनता से जांच पड़ताल की गई। एक चोर को भी पकड़ा गया। उस चोर के माध्यम से चोरी का माल खरीदने वाले कबाड़ी और उससे इस गैंग तक पहुंचा गया।

गल्फ कंट्री से आर्डर मिलने पर होती है चोरी:-

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि गल्फ कंट्री में मोबाइल टावर पार्ट्स की डिमांड अधिक हो रही है। वहां से डिमांड आने पर यहां का गैंग सक्रिय हो जाता है और डिमांड के अनुसार उस पार्ट्स को चोरी करता है। डीटीएस कार्ड की कीमत छोटे लेवल पर 11000 उसे कबाड़ी तक पहुंचकर 20000 और फिर गल्फ कंट्री में बेचने वाला व्यक्ति से 40 से ₹50000 में बेच देता है जबकि इस कार्ड की कीमत ढाई लाख रुपए है।

-एजेंसी