आगरा: 1 करोड़ 37 लाख लेकर भागे कर्मी के छह साथी दबोचे, 85 लाख बरामद

Crime

तीन दिन में पुलिस टीमों को मिली बड़ी सफलता
52 लाख समेत मुख्य अभियुक्त अभी पकड़ से दूर

आगरा: गुजरा साल जिला कमिश्नरेट पुलिस को राहत दे गया। पुलिस ने 1.37 करोड़ रुपये लेकर भागे कैश कलेक्शन कम्पनी के कर्मचारी के तीन साथियों और तीन मददगारों को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 85 लाख रुपये बरामद कर लिये। पकड़े गये लोगों में एक महिला भी शामिल है। मुख्य अभियुक्त विवेक अभी फरार है।

डीसीपी सिटी विकास कुमार ने शनिवार को वारदात का खुलासा करते हुए बताया कि थाना रकाबगंज, एसओजी, स्वाट टीम द्वारा कैमरों की मदद से अभियुक्त के जाने के स्थानों का पता लगाते हुए सर्विलांस, मुखविर एवं अन्य माध्यमों को लगाया गया। पुलिस की निरंतर कोशिशों के बाद शनिवार को पकड़े गये अभियुक्तों में से अमित ने बताया कि उसने अपने रिश्तेदार विवेक निवासी सुल्तानपुरा और महेश कुमार उर्फ पंडित पुत्र भूप सिंह निवासी नगला परसौती थाना सदर, राजकपूर पुत्र रमेश चन्द्र निवासी नगला जस्सा थाना सदर के साथ रकम उड़ाने की योजना बनाई थी।

बता दें कि विगत 27 दिसम्बर को कैश कलेक्शन कम्पनी ब्रिक्स इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजर शशिपाल यादव ने थाना रकाबगंज में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि कैश बैंक में जमा कराने वाला कर्मचारी विवेक कुमार कम्पनी के 1,36,93,294 रुपयों को बैंक में न जमा करते हुए, लेकर फरार हो गया है।

पकड़े गये अमित ने बताया कि योजना के तहत विगत 27 दिसम्बर को कम्पनी द्वारा विवेक 1,36,93,294 रुपयों को बैंक ऑफ बड़ौदा में जमा न करते एक बोरे तथा पिट्ठू बैग में रखकर बिजलीघर पहुँच गया, जहाँ उसके साथी मौजूद थे। विवेक ने रुपयों से भरा बोरा अमित को दे दिया और रुपये से भरा पिटू बैग लेकर स्वयं फरार हो गया। इसके बाद अमित, महेश व राजकपूर तीनों राजकपूर के घर गये, जहाँ पर रुपयों का बंटवारा किया गया। उन्होंने हिस्से में आये रुपयों को अपने परिचितों व रिश्तेदारों के यहाँ छिपा दिया। अमित हिस्से में मिले रुपयों को लेकर पिता लाखन के साथ बाहर जाने की फिराक में था। इससे पहले ही पुलिस ने पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 18 लाख, 15 हजार रुपये बरामद कर लिये।

अमित एवं लाखन से पूछताछ के दौरान घटना में संलिप्त अन्य अभियुक्तों की जानकारी हुई तो पुलिस ने राजकपूर के घर पर दबिश देकर उसके कब्जे से 13 लाख, 75 हजार रुपये जब्त कर लिये। तत्पश्चात अभियुक्त सविता नामक महिला के घर पर दबिश दी गई एवं उसके कब्जे से 30 लाख रुपये बरामद किये गये। पूछताछ में सविता ने बताया गया कि अमित ने उसे यह रुपये छिपाने के लिये दिये थे। सविता ने कुछ रुपये खर्च भी कर लिये।

इसके बाद पुलिस ने अभियुक्त महेश कुमार उर्फ पण्डित को थाना सदर के अंतर्गत गांव नगला परसौती से गिरफ्तार किया और उसके कब्जे से 15 लाख रुपये बरामद कर लिये। पुलिस ने अभियुक्त महेश कुमार की निशानदेही पर कौलक्खा थाना क्षेत्र ताजगंज से घटना में संलिप्त एक और अभियुक्त भूरी सिंह को गिरफ्तार किया और उसके कब्जे से 8 लाख, 12 हजार, 300 रुपये बरामद किये। इस प्रकार कुल 85 लाख, दो हजार, 300 रुपये की बरामदगी की गई।

अभियुक्तों को गिरफ्तार करने वाली टीम में रकाबगंज थाना प्रभारी प्रदीप कुमार, निरीक्षक अपराध राजीव कुमार, प्रभारी एसओजी निरीक्षक कुलदीप दीक्षित, वरिष्ठ उपनिरीक्षक ज्ञानेन्द्र कुमार शर्मा, अजय कुमार प्रभारी स्वाट टीम, उपनिरीक्षक सचिन धामा प्रभारी सर्विलांस टीम सहित कई उपनिरीक्षक व अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे।

-एजेंसी