Foxconn लगाएगी तमिलनाडु में 16 अरब रुपये से कंपोनेंट प्लांट, मिलेगी 6 हजार से ज्यादा जॉब

Business

Foxconn की सहायक कंपनी, फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट (FII) ने राज्य की राजधानी चेन्नई के पास कांचीपुरम जिले में एक कैंपस बनाने के लिए 16 अरब रुपये (194.45 मिलियन डॉलर) का निवेश करने की योजना बनाई है। रॉयटर्स को यह जानकारी एक सूत्र के हवाले से मिली, जो यह जानकारी पब्लिक को देने के लिए अधिकृत नहीं था।

iPhone असेंबलिंग प्लांट से अलग होगी ये फैसिलिटी

सूत्र ने कहा, यह फैसिलिटी चेन्नई के पास मौजूदा विशाल कैंपस से अलग होगी जहां फॉक्सकॉन एप्पल के आईफोन (Apple iPhones) असेंबल करती है। बता दें कि इस प्लांट में 35,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

फॉक्सकॉन ने रॉयटर्स की तरफ से टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। राज्य सरकार, जिसने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया, ने सोमवार सुबह लिंक्डइन (LinkedIn) पर कहा कि दिन के दौरान एक ‘बड़े ऐलान’ की उम्मीद थी, जिसका मतलब होगा कि तमिलनाडु ‘भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स पावरहाउस के रूप में टॉप पोजीशन’ बरकरार रखेगा।

रॉयटर्स ने पिछले हफ्ते रिपोर्ट दी थी कि फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी निवेश के बारे में तमिलनाडु के साथ बातचीत कर रही है, कंपनी का लक्ष्य 2024 में प्लांट पूरा करना है।

फॉक्सकॉन की FII इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, क्लाउड सेवा उपकरण (cloud service equipment ) और इंडस्ट्रियल रोबोट बनाती है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि भारत में यह नया प्लांट iPhones के लिए या अन्य कंपनियों के लिए, या दोनों के लिए कंपोनेंट बनाएगा।

– एजेंसी