चार साल बाद हुई पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की घर वापसी, समर्थकों ने किया स्वागत

INTERNATIONAL

नवाज़ की पाकिस्तान वापसी को लेकर नवाज़ का परिवार, राजनीतिक पार्टी और समर्थक उनकी वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं। ऐसे में नवाज़ का स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पर उनके परिवार के साथ ही उनकी पार्टी के कुछ मुख्य नेता भी मौजूद हैं। साथ ही एयरपोर्ट के बाहर उनके समर्थक भी जुटे हुए हैं।

4 साल बाद हुई घर वापसी

नवाज़ 4 साल बाद घर वापस लौटे हैं। वह पिछले 4 साल से इंग्लैंड के लंदन में रह रहे थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नवाज़ सबसे लंबे समय (9 साल, 3 अलग-अलग कार्यकाल) तक पाकिस्तान के पीएम रहे हैं।

क्यों थे पाकिस्तान से बाहर?

पाकिस्तान का पीएम रहते नवाज़ पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे थे। भ्रष्टाचार के इन्हीं मामलों में नवाज़ को जेल की सज़ा मिली थी, पर इलाज है हवाला देकर नवाज लंदन चले गए और सज़ा से बचने के लिए लंदन ही रुक गए और पाकिस्तान नहीं आए।

मिली जमानत

पाकिस्तान की एक अदालत ने गुरुवार को नवाज़ को भ्रष्टाचार के मामलों में जमानत दे दी। जानकारी के अनुसार नवाज़ को 24 अक्टूबर तक की जमानत दी गई। साथ ही नवाज़ के खिलाफ निकले गिरफ्तारी के वॉरंट को भी रद्द कर दिया गया। इससे नवाज़ की पाकिस्तान लौटने की राह बिल्कुल आसान हो गई।

अगले साल चुनाव में करेंगे दावेदारी पेश

2017 में पीएम पद की कुर्सी जाने के बाद पाकिस्तान के कोर्ट ने नवाज के फिर से पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। पर कुछ महीने पहले नवाज को उस प्रतिबंध से राहत मिल गई। जुलाई में पाकिस्तान सरकार के तत्कालीन कानून मंत्री आजम नज़ीर तरार ने देश के चुनावी कानून में संशोधन कर नवाज़ पर आजीवन चुनाव न लड़ सकने के बैन को खत्म कर दिया था। ऐसे में अगले साल जनवरी में पाकिस्तान में होने वाले चुनाव में नवाज़ भी दावेदारी पेश करेंगे।

Compiled: up18 News