मिडिल ईस्ट में तनाव के बीच अमेरिका ने किया बी-2 स्पिरिट बेड़े से शक्ति प्रदर्शन

INTERNATIONAL

बी-2 स्पिरिट एक मल्टी-रोल भारी बमवर्षक है जो पारंपरिक और परमाणु दोनों ही तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है। 1000 किमी प्रति घंटे इसकी स्पीड है, जिसे ऐसा डिजाइन किया गया है कि रडार न पकड़ सके।

यह दुनिया का सबसे महंगा विमान है, जिसकी कीमत 1.7 बिलियन डॉलर है। इस विमान को दो पायलट चलाते हैं। इसकी रेंज 9650 किमी है। अंतरमहाद्वीपीय मिशनों के लिए इसे बनाया गया है। इजरायल ने कहा था कि वह ईरान के हमले का जवाब देगा। इसे देखते हुए अमेरिका ने अपने गुप्त बमवर्षकों का परीक्षण किया। 20 बी-2 स्पिरिट के पूरे बेड़े में से बारह ने साथ में उड़ान भरी। ये विमान बेहद दुर्लभ हैं, जिन्हें स्पिरिट विजिलेंस प्रशिक्षण अभ्यास के हिस्से पर साथ में देखा गया था।

हमेशा हमले को तैयार

इन विमानों का एकसाथ करीब से उड़ना एक चुनौती है। सोमवार को व्हाइटमैन एयरफोर्स बेस मिसौरी के रनवे पर इसे देखा गया। अमेरिकी वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘नियमित प्रशिक्षण यह सुनिश्चित करता है कि वायुसैनिक वैश्विक हमले के लिए हमेशा तैयार रहें, कभी भी और कहीं भी।’ स्पिरिट विजिलेंस के बारे में बोलते हुए 509वें ऑपरेशंस ग्रुप के कमांडर कर्नल जेफ्री स्टीव ने कहा, ‘यह एक रिमांइंडर है कि बी-2 स्पिरिट बॉम्बर परमाणु हथियारों की ताकत है। सीधे शब्दों में कहें तो बी-2 दुनिया का सबसे रणनीतिक विमान है।’

मिडिल ईस्ट में बढ़ा तनाव

स्टीव के मुताबिक यह एकमात्र विमान है जो छिपकर, भारी हथियारों के साथ लंबी दूरी तक मार कर सकता है। अमेरिकी वायुशक्ति का प्रदर्शन तब हुआ, जब अमेरिका की ओर से बार-बार संयम बरतने की बात कही जाती रही है। शुक्रवार को ईरान पर इजरायल ने हमला बोल दिया। सटीक हमले से इजरायल ने ईरान के बेशकीमती परमाणु हथियारों के अड्डे पर हमला किया। हालांकि इस हमले के बाद से मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

-एजेंसी