जेल भेजे गए झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन, 13 दिनों तक की ईडी ने पूछताछ

Politics

जिसके बाद हेमंत सोरेन को न्यायिक हिरासत में होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार भेज दिया गया। हेमंत सोरेन को ईडी ने तीन बार में 13 दिनों तक रिमांड पर लेकर लंबी पूछताछ की। विशेष अदालत से पहली बार पांच दिनों का रिमांड मिला, दूसरी बार भी पांच दिन और तीसरी बार तीन दिनों तक रिमांड पर लेकर पूछताछ की अनुमति मिली थी।

कल्पना सोरेन ने हेमंत सोरेन से मुलाकात की

इधर, ईडी दफ्तर में हेमंत सोरेन से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ने उनसे मुलाकात की। हेमंत सोरेन और कल्पना सोरेन के बीच करीब आधे घंटे तक मुलाकात हुई। इससे पहले कल्पना ने अपने शादी की सालगिरह और पिछले रविवार को मुलाकात की थी। हेमंत सोरेन के खिलाफ हो रही ईडी की कार्रवाई को लेकर जेएमएम ने न्याय यात्रा शुरू की है।

वॉट्सऐप चैट स्वीकारा पर हस्ताक्षर से इंकार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रांची जमीन घोटाले में ईडी को हेमंत सोरेन के करीबी विनोद सिंह के मोबाइल से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली। विनोद सिंह के मोबाइल से जो चैट मिले हैं, उसे हेमंत सोरेने ने स्वीकार किया है लेकिन इससे जुड़े दस्तावेज पर हस्ताक्षर नहीं किए।

यह भी जानकारी मिली है कि ईडी की ओर से उनसे कई बार मांगने के बाद भी हेमंत सोरेन ने अपना मोबाइल एजेंसी को नहीं दिया। ईडी को विनोद सिंह के दो अलग-अलग मोबाइल से 539 और 210 पन्नों का चैट मिला था। इस दौरान ईडी की ओर से विनोद सिंह से भी पूछताछ हुई। गुरुवार को भी विनोद सिंह ईडी ऑफिस पहुंचे और कुछ कागजात पर हस्ताक्षर कर वापस लौट गए।

-एजेंसी