हाईवे पर ड्राइविंग करते समय फॉलो करें ये 10 टिप्‍स, एक्सीडेंट का खतरा होगा कम

Cover Story

आइए एक नज़र डालते है हाईवे पर ड्राइविंग करते समय फॉलो करने वाली 10 ऐसी टिप्स पर, जिनसे एक्सीडेंट से बचा जा सकता है।

1. ओवर स्पीडिंग से बचे – हाईवे पर ड्राइविंग करते समय हमेशा ही ओवर स्पीडिंग से बचना चाहिए। हमेशा अपने वाहन को ज़रूरत की और सही स्पीड में ही चलाना चाहिए।

2. सीटबेल्ट पहनने का रखें ध्यान – हाईवे ही नहीं, कहीं भी ड्राइविंग करते समय सीटबेल्ट पहनने का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

3. लेन अनुशासन बनाए रखें – हाईवे पर ड्राइविंग करते समय हमेशा अपनी लेन में बने रहना चाहिए। अगर किसी वजह से लेन चेंज करनी है, तो हमेशा स्पीड कम करते हुए इंडिकेटर का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. वाहन की लिमिट न करें नज़रअंदाज़ – आपके वाहन की एक लिमिट होती है, जिसका ध्यान रखना ज़रूरी होता है। ऐसे में ड्राइविंग करते समय इस लिमिट को को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

5. रियर-व्यू मिरर के इस्तेमाल का रखें ध्यान – हाईवे पर ड्राइविंग के समय कार के अंदर वाले और बाहर वाले रियर-व्यू मिरर का सही इस्तेमाल का ध्यान रखना ज़रूरी है। इससे ड्राइवर को पीछे से आने वाले वाहनों की स्थिति के बारे में जानकारी रहती है।

6. सड़क का रखें सतर्कता से ध्यान – हाईवे पर ड्राइविंग करते समय हाईवे की सड़क का हमेशा सतर्कता से ध्यान रखना चाहिए।

7. अपनी लिमिट को न करें नज़रअंदाज़ – हाईवे पर ड्राइविंग करते समय अपने शरीर की लिमिट का भी ध्यान रखना चाहिए और इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। बीच-बीच में छोटे ब्रेक्स भी ले लेने चाहिए।

8. रहे सतर्क – हाईवे पर ही नहीं, कहीं भी ड्राइविंग करते समय चैटिंग, फोन पर बात करना और इस तरह की दूसरी ध्यान भटकाने वाली चीज़ों से बचना चाहिए। हमेशा सतर्क और फोकस रहना चाहिए।

9. अचानक फैसले न ले – हाईवे पर ड्राइविंग करते समय अचानक लेने वाले फैसलें जैसे कि अचानक ब्रेक लगाना, अचानक लेन बदलना, अचानक ओवरटेक करना, इनसे भी बचना चाहिए।

10. अपने वाहन को रखें सही कंडीशन में – हाईवे पर ड्राइविंग करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका वाहन सही कंडीशन में हो। वाहन के सही कंडीशन में होने से ड्राइविंग के दौरान बिना बात की असुविधा नहीं होती।

Compiled: up18 News