फिरोजाबाद: योगिता ने लगवाया सबसे पहले कोविड से बचाव का टीका, 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों का कोविड टीकाकरण हुआ शुरू

स्थानीय समाचार

फिरोजाबाद: जनपद में अब 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए भी कोविड टीकाकरण शुरू हो गया है। जनपद के संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद और सीएचसी धनपुरा में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.दिनेश कुमार प्रेमी ने बुधवार को फीता काटकर सत्र का उदघाटन किया। संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद पर 13 वर्षीय योगिता ने सबसे पहले कोविड से बचाव का टीका लगवाया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि जनपद में 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है। सभी अभिभावक अपने बच्चों का टीकाकरण करा लें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ ) डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 12 से 14 साल तक के बच्चों को कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगनी शुरू हो गयी है। इसकी दूसरी डोज 28 दिन के अंतराल पर लगाई जाएगी । यह बच्चों की अधिक संख्या निकलने पर बढ़ भी सकता है। उन्होंने बताया कि 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का टीकाकरण करके जल्द से जल्द इस लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

डीआईओ ने बताया कि दोनों केंद्रों पर बच्चों के पंजीकरण, टीकाकरण और प्रतीक्षालय के लिए अलग प्रबंध किए गए हैं। इन केंद्रों पर बायोलाजिकल-ई कंपनी की कार्बेवैक्स वैक्सीन लगाई जा रही है। इसकी भी दो खुराकें लगाई जाएंगी। बच्चों को टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के साथ वॉक-इन (मौके पर) पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है।

सिर्फ आयु प्रमाणपत्र साथ लाना होगा

डीआईओ ने बताया कि बच्चों को टीका लगवाने के लिए अभिभावकों को आयु प्रमाण पत्र साथ में लाना होगा। यह आधार कार्ड हो सकता है। इसके अलावा स्कूल में लिखाई गई जन्म तिथि को भी स्वीकार किया जाएगा। बच्चों का जन्म 15 मार्च 2010 से पहले का होना चाहिए।

जिला संयुक्त अस्पताल में सबसे पहले योगिता ने टीका लगवाया। योगिता ने बताया कि उनके परिवार में सभी का कोविड टीकाकरण हो चुका था, अब उनके लिए भी कोविड का टीका उपलब्ध हो गया है तो उन्होंने भी इसे लगवा लिया है।

धनपुरा सीएचसी पर टीका लगवाने आए प्रतीक ने बताया कि उनके बड़े भाई को टीका लग चुका है, लेकिन उनके अब तक टीका नहीं लगा था। अब उनके भी टीका लग गया है तो उन्हें काफी खुशी हो रही है।

अपने माता-पिता के साथ आए प्रतीक व मयंक ने भी अपने टीका लगवाया और खुशी जाहिर की। शुभारंभ सत्र के दौरान संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद के सीएमएस डॉ. सत्यप्रकाश शर्मा, धनपुरा सीएचसी के अधीक्षक डॉ. अमित यादव, यूनिसेफ के डिविजनल कोऑर्डिनेटर शिवदत्त पाराशर, डीएमसी अनिल शुक्ला, बीेएमसी जुबेर उद्दीन मौजूद रहे। यूनिसेफ की टीम ने टीकाकरण कराने आए बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

-up18 News