आगरा: 21 से शुरू होगी स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा, प्रशिक्षण हुआ संपन्न

Press Release

आगरा: स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा के लिए जनपद में बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन और जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब यादव के निर्देशन में प्रशिक्षण संपन्न हुआ। एन मनीकंदन के निर्देशन मे जनपद की समस्त बाल विकास परियोजना में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्वस्थ बालक बालिका प्रतिस्पर्धा कैसे हो यह प्रशिक्षण आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया गया | आगरा शहर में जिला कार्यक्रम अधिकारी और बालविकास परियोजना अधिकारी आर एस यादव ने 508 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ग्रामीण एरिया मे खंड विकास अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारों ने मिलकर प्रसिक्षिण सम्पन्न कराया

बाल विकास परियोजना अधिकारी आरएस यादव ने बताया कि जनपद में 21 से 27 मार्च तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। स्पर्धा के अंतर्गत शून्य से छह वर्ष तक के सभी बच्चों का वजन तथा ऊंचाई, लंबाई माप कर पोषण ट्रैकर एप में एंट्री कर पोषण संबंधी सकरात्मक मुद्दों को सामने लाया जाएगा, ताकि बच्चों के बीच स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा मिल सके।

सीडीपीओ ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य है कि माता-पिता के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा कर निरन्तर स्वस्थ बालक बालिका निर्माण की आदत बनी रहे तथा कुपोषित बच्चों के साथ स्वस्थ बच्चों पर अधिक ध्यान दिया जाए। इसके अतिरिक्त इस आयोजन से पोषण, स्वास्थ्य और वेलनेस के मुद्दों पर सामुदायिक सदभावना को बढ़ा कर, आइसीडीएस सेवाओं का विस्तार तथा बच्चों का नियमित विकास की निगरानी और कुपोषण की समस्या पर उपचारात्मक हस्तक्षेप जैसे उद्देश्यों की पूर्ति की जाएगी। इस अवधारणा के साथ स्वस्थ्य बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। स्पर्धा के आयोजन में शून्य से छह वर्ष तक बच्चों की वृद्धि निगरानी आंगनबाड़ी केंद्रों का कल्स्टर बनाकर की जाएगी।

आंगनबाड़ी केंद्र के अतिरिक्त पंचायत, स्कूल, पीएचसी, शिशु अस्पताल तथा अन्य स्थानों में भी वजन लेकर अॉनलाइन एंट्री पोषण ट्रैकर एप में की जाएगी। बच्चों का वजन एवं ऊंचाई मापन आंगनबाड़ी के अतिरिक्त अन्य एजेंसी जैसे लायंस क्लब, रोटरी क्लब, स्वैच्छिक संगठन विभिन्न् रेसिडेंट एसोसिएशन, यूथ क्लब, स्कूल टीचर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पीड्रियाटिक एसोसिएशन इत्यादि के द्वारा भी किया जा सकता है। अत: जो भी स्वैच्छिक संगठन अथवा गणमान्य नागरिक स्वेच्छा से इस अभियान में शामिल होना चाहते हंै। उनको महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय से संपर्क करने व हिस्सा लेने की छूट दी गई है।

-up18 News