शाहजहापुर: प्रेमी की ब्लैकमेलिंग से तंग आकर युवती ने दी जान, दोनों करने वाले थे शादी लेकिन…

Crime

यूपी के शाहजहापुर की यह प्रेम कहानी जैसी दिखी मगर, वास्तविकता में थी नहीं। युवती जिसे अपनी मुहब्बत मानती थी, उसने जिंदगी भर साथ रखने की बोली लगा दी। दहेज के बहाने एक लाख रुपये मांगे, मजबूरी जताने पर बरात नहीं लाया। वह फिर भी हालात से जूझती रही… टूटी तब, जब भरोसा चकनाचूर हुआ। प्रेमी दबाव बनाने लगा था कि यदि एक लाख रुपये नहीं दिए तो अश्लील वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर देगा। उससे परेशान होकर युवती ने शुक्रवार को अपने दुपट्टे से फंदा लगाकर जान दे दी। देर शाम आरोपित मोहित व उसके तीन स्वजन के विरुद्ध प्राथमिकी लिखी गई।

शाहजहापुर के एक गांव में रहने वाली युवती शिप्रा और फर्रुखाबाद के कुंदरपुर में रहने वाले मोहित के बीच दो वर्ष पहले प्रेम संबंध हुआ था। ग्रामीणों ने बताया कि समान जाति के होने के कारण युवती विश्वास करने लगी कि शादी हो जाएगी। स्वजन विरोध करने लगे तो 19 मार्च को दोनों घर छोड़कर चले गए। उस समय युवती के स्वजन ने प्राथमिकी लिखाई थी कि आरोपित बहकाकर अपने साथ ले गया है।

स्वजन का दबाव पड़ने पर 10 दिन पहले दोनों लौट आए। पंचायत हुई, जिसमें तय किया गया कि नौ मई को उनकी शादी करा दी जाएगी। युवती और पिता तैयारी में जुटे थे, खरीदारी हो रही थी। सात मई को मोहित व उसके स्वजन ने फोन किया कि दहेज में एक लाख रुपये और घरेलू सामान लाना होगा। युवती समझाती रही कि पारिवारिक स्थिति ऐसी नहीं कि इतने रुपये का इंतजाम किया जा सका लेकिन उनकी मजबूरी न मोहित ने समझी, न उसके स्वजन ने। पूरे दिन प्रयास होते रहे मगर, शाम को मोहित ने दो टूक कह दिया-बारात नहीं लाऊंगा। नौ मई को उसने ऐसा ही किया। स्वजन ने बताया कि नौ मई से ही युवती अवसाद में थी। खुद को कमरे में बंद कर लिया।

युवती प्रेमी की गलती माफ करने को तैयार थी। बात सुलझाने के बाद उससे फोन पर दोबारा संपर्क किया लेकिन, नतीजा नहीं निकला। आरोप है कि 11 और 12 मई को मोहित ने काल की। कहा कि शादी हो या न हो मगर, एक लाख रुपये तो देने ही होंगे। ऐसा नहीं करने पर अश्लील वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर देगा। उसका यह कहना, युवती को हताशा में धकेल गया। इसके बाद उसने दुपट्टे से फांसी लगाकर जान दे दी।

-एजेंसी