घोर लापरवाही: ताजमहल के पास बिजली हुई गुल, सुरक्षाकर्मियों ने टॉर्च की रोशनी में की चेकिंग

स्थानीय समाचार

आगरा: बीती रात ताजमहल के पास से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई जिसने ताजमहल की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े कर दिए। ताजमहल और उसके आसपास का क्षेत्र घंटों तक अंधेरे में ही डूबा रहा। ताज की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और सीआईएसएफ टॉर्च की रोशनी से ताज की सुरक्षा व्यवस्था में जुटे रहे। ताजमहल के पूर्वी गेट पाठक प्रेस चेक पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मी आवागमन करने वाले वाहनों और आम लोगों की जांच पड़ताल टॉर्च की रोशनी से कर रहे थे। एक विद्युत कंपनी की लापरवाही के चलते ताज की सुरक्षा टॉर्च के हवाले हो गई।

लगभग 9 बजे हुई बिजली गुल

ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित पाठक प्रेस के पास पुलिस चेक पोस्ट पर रात नौ बजे बिजली सप्लाई बंद हो गई। यह क्षेत्र यलो जोन में आता है। ताजमहल भी अंधेरे में डूबा रहा और उसके आसपास का इलाका भी। बिजली गुल हो जाने पर सुरक्षाकर्मियों की आफत आ गयी। ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाये रखने के लिए सभी ने टॉर्च का सहारा लिया। चेक पोस्ट पर खड़े होकर टॉर्च से ही हर आने जाने वाले कि चेकिंग की गई। यहां ड्यूटी पर तैनात दारोगा अमृत लाल ने बताया कि रात 9 बजे से क्षेत्र में बिजली नहीं है। ताजमहल स्मारक के अंदर का क्षेत्र रेड जोन में आता है।

जानकारी के मुताबिक रात 9 बजे के करीब अचानक से लाइट गयी और क्षेत्र अंधेरे में डूब गया। लोग टोरंट पॉवर के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर रहे लेकिन कोई रिस्पांस नहीं आया। देर रात तक सुरक्षाकर्मियों द्वारा टोर्च से ही चेक पोस्ट पर आवागमन करने वाले लोगों की चेकिंग करते हुए वीडियो वायरल हुए तो निजी विद्युत कंपनी हरकत में आई।

टोरेंट पावर के कर्मचारियों ने देर रात विद्युत सप्लाई को दुरुस्त बनाया। बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनी टोरंट पावर के अनुसार हमारी तरफ से सप्लाई चालू थी लोकल फॉल्ट होने की वजह से एक छोटे एरिया की सप्लाई बाधित हुई थी। जिसको टीम ने पहुंचकर ठीक कर दिया है। सप्लाई चालू हो गई।