एलन मस्क ने भी एक भारतीय के हाथों में सौंपी Tesla की कमान, वैभव तनेजा को नियुक्ति किया CFO

Business

मस्क को इस भारतीय पर भरोसा

टेस्ला के सीएफओ एलन मस्क ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा को कंपनी का सीएफओ नियुक्त कर दिया है। टेस्ला कंपनी की ओर से इसकी जानकारी दी गई है। वैभव तनेजा टेस्ला के सीएफओ जॅचरी किरखोर्न (Zachary Kirkhorn) की जगह देंगे। 13 साल तक टेस्ला के साथ काम करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया। अब उनकी जगह पर वैभव तनेजा अब टेस्ला के मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) बनाए गए हैं।

कौन हैं वैभव तनेजा?

45 साल के वैभव तनेजा अमेरिका में रहने वाले भारतीय हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। वैभव तनेजा के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने अकाउंटेंसी की पढ़ाई की है। साल 1999 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत PriceWaterhouseCoopers में बतौर असिस्टेंट मैनेजर ज्वाइन किया था।

काम का लंबा अनुभव

इस कंपनी के लिए उन्होंने 17 साल तक काम किया। उनके पास रिटेल, टेलीकम्यूनिकेशन, मल्टीनेशनल कंपनियों में काम का लंबा अनुभव है। टेस्ला ज्वाइन करने से पहले साल 2016 तक उन्होंने सोलरसिटी कंपनी के लिए काम किया। वैभव सोलरसिटी में वाइस प्रेसिडेंट के पद पर काम कर चुके हैं। बाद में इस कंपनी का अधिग्रहण टेस्ला ने कर लिया। साल 2017 से वो टेस्ला के साथ जुड़े हैं।

संभालते हैं टेस्ला का बैंक बैलेंस, कितना नेटवर्थ​

वैभव के पास अकाउंटिंग का 20 सालों से ज्यादा का अनुभव है। अब वो दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों टेस्ला का पूरा फाइनेंस को संभालेंगे। उन्हें एलन मस्क ने चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर बनाकर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। टेस्ला के नए सीएफओ वैभव तनेजा का नेटवर्थ करीब 52.1 मिलियन डॉलर यानी करीब 4,31,27,59,850 रुपये है। CFO के तौर पर उन्हें टेस्ला के 104,504 यूनिट्स शेयर दिए गए हैं।

Compiled: up18 News