यौन उत्पीड़न के आरोप में CRPF के DIG खजान सिंह पर गिरी गाज, बर्खास्तगी के आदेश जारी

Regional

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल CRPF के एक बड़े अधिकारी पर यौन उत्पीडन का आरोप लगा है। सूत्रों के मुताबिक सीआरपीएफ के DIG पर महिलाओं का आरोप हैं कि दो उनके साथ गंदी हरकत करते थे। आरोप के बाद अधिकारी को बर्खास्त करने के आदेश दिए गए हैं।

सरकारी जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिफारिश और गृह मंत्रालय (MHA) की मंजूरी के बाद यह कार्रवाई की गई है। कई महिला CRPF कर्मियों की ओर से यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल ने UPSC को एक रिपोर्ट सौंपी, जिसके बाद MHA ने उसे बर्खास्त करने का अनुरोध किया था।

अधिकारी को बर्खास्त करने के लिए गृह मंत्रालय की मंजूरी

एक वरिष्म अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि सीआरपीएफ ने उस अधिकारी के आचरण की जांच की, नियमों के अनुसार प्रक्रिया पूरी की और यूपीएससी की रिपोर्ट भेजी। यूपीएससी ने बाद में सेवा से बर्खास्तगी की सलाह दी, जिसे गृह मंत्रालय ने भी मंजूरी दे दी है। इसी के आधार पर सीआरपीएफ ने बर्खास्तगी का नोटिस जारी किया है। बता दें कि सीआरपीएफ के मुख्य टोल अधिकारी बनने से पहले खजान सिंह 1986 के लियोल एशियाई खेलों में 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और उन्होंने उसमें रजत पदक जीता था। गौरतलब है कि ये पदक भारत के लिए 1951 के बाद इस खेल में पहला पदक यা।

अपने ऊपर लगे आरोपों को चताया था झूठा

खजान सिंह अभी मुंबई में तैनात हैं। उनके तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं दिया गया है। उन्हें बर्खास्तगी के नोटिस का जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। उन पर दो आरोप हैं, जिनमें से एक मामले में चर्खास्तगी की कार्रवाई शुरू कर दी गई है, दूसरे मामले की जांच अभी चल रही है। उन्होंने पहले इन आरोपों को पूरी तरह से झूठे बताते हुए खारिज कर दिया था और दावा किया था कि ये उनकी छवि खराब करने के लिए लगाए गए हैं।

लगभग 3.25 लाख कर्मियों वाला सीआरपीएफ बल 1986 में पहली बार महिलाओं को लड़ाकू दस्तों में शामिल करने वाला बल बना था। अब इसमें छह महिला बटालियन हैं, जिनमें कुल 8,000 महिला कर्मी शामिल हैं। इसके अलावा महिलाएं सीआरपीएफ में खेल और विभिन्न प्रशासनिक पदों पर भी काम करती है।

-एजेंसी