जैन मुनि मणिभद्र महाराज के प्रवचन: आत्मा का कोई दोस्त नहीं होता, अकेली ही जाती है

Religion/ Spirituality/ Culture

आगरा: नेपाल केसरी व मानव संस्थापक डा.मणिभद्र महाराज ने कहा है कि आत्मा हमें एक अच्छा संदेश देती है अकेले रहने का। जब कोई दूसरा नहीं होगा तो शत्रु नहीं बनेगा। वहीं उन्होंने कहा कि भगवान महावीर का आभा मंडल सूर्य की किरणों की तरह झिलमिलाता है।

राजामंडी के जैन स्थानक में प्रवचन करते हुए जैन मुनि ने कहा कि आत्मा अकेली होती है। वह अकेली आती और जाती है। उसका कोई दोस्त नहीं होता, इसलिए आत्मा सुखी रहती है। हम भी किसी को मित्र बनाएंगे तो उन्हीं से हमारा कोई दुश्मन भी बनेगा। इसलिए व्यक्ति को किसी भी व्यक्ति से मोह, ममता नहीं रखनी चाहिए।
जैन मुनि ने कहा कि जिसका हदय सरल होता है, उसकी उन्नति अवश्य होती है। एक बार जिसका सत्य से साक्षात्कार हो जाए वह फिर झूठ से जुड़ता नहीं है। भटकाव से बच जाता है। यदि एक बार हीरे का ज्ञान हो जाएगा तो कांच के टुकड़े को कौन छूएगा। भगवान महावीर के दर्शन और सानिध्य के बाद शकराल पुत्र को जब नियतिवाद की सच्चाई पता चला तो फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह स्वयं भगवान की शरण में आ गया और उन्हीं के धर्म को मानने लगा।

जैन मुनि ने बताया कि हर व्यक्ति के शरीर के पीछे एक औरा यानि बेव होती हैं। भगवान महावीर के सिर के पीछे इतना चमकदार औरा था कि आंखें झिलमिला जाती थी। आचार्य मांगतुंग ने कहा कि सूर्य की हजारों किरणें झिलमिला रही हों,एसा और भगवान महावीर के औरा में था।

उन्होंने कहा कि जो अच्छे और सच्चे पुरुष होते हैं, उनके सिर के पीछे जो औरा होता है, वह सफेद रंग का होता है, जो काफी प्रभावशाली होता है। मनुष्य का औरा दिखाई नहीं देता, परमात्मा का ही दिखाई देता है। जो बुरे पुरुष होते हैं, जो मन में मैल रखते हैं, चरित्र अच्छा नहीं होता, उन पुरुषों का औरा अच्छा नहीं होता। यानि ये व्यक्ति की किरणें भी उसके चरित्र की पहचान करा देती हैं। जिसकी आत्मा सात्विक होगी, सच्ची होगी, उसका जीवन सफल ही होगा।

मानव मिलन संस्थापक नेपाल केसरी डॉक्टर मणिभद्र मुनि, बाल संस्कारक पुनीत मुनि जी एवं स्वाध्याय प्रेमी विराग मुनि के पावन सान्निध्य में 37 दिवसीय श्री भक्तामर स्तोत्र की संपुट महासाधना में मंगलवार को 34 वीं गाथा का जाप मुकेश मीता चप्लावत, सुमित, नमित, लता, कोमल, सुशीला, सुबोध, अंकित, कुमकुम,
जैन परिवार ने लिया। नवकार मंत्र जाप की आराधना प्रमोद शिल्पी परिवार ने की।

-up18news