हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों की घोषणा

Regional

चुनाव की अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी हो जाएगी जबकि 25 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है। 27 अक्टूबर को चुनाव आयोग नामांकन पत्रों की जांच करेगा जबकि 29 अक्टूबर नामांकन वापसी की आखिरी तारीख है। 12 नवंबर को चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे, जबकि 8 दिसम्बर को वोटों की गिनती होगी और नतीजों की घोषणा होगी।

चुनाव आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में आने वाले चुनाव के लिए कुल 55 लाख वोटर हैं। इनमें से 27 लाख 80 हजार वोटर पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिला वोटर हैं। चुनाव में शामिल कर्मियों की संख्या 67 हजार 532 होगी। इसके अलावा 56,001 वोटर दिव्यांग हैं। वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 1.22 लाख है। इसके साथ ही 1184 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। अब युवाओं को मतदाता के रूप में नामांकन के लिए साल में 4 मौके मिलेंगे। मतदाता के रूप में पंजीकरण करने के लिए 4 बार अप्लाई कर सकेंगे। 17 साल से अधिक उम्र के युवाओं के लिए भी अग्रिम आवेदन सुविधा उपलब्ध होगी।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिया है कि शाम 5 बजे के बाद चुनावी राज्य में किसी भी प्रकार के कैश की आवाजाही नहीं होगी और बैंकों को भी निर्देश दे दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर किसी ने भी फेक न्यूज़ फ़ैलाने की कोशिश की तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

चुनाव आयोग ने बताया कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता अपने घर से मतदान कर सकते हैं। वहीं नामांकन तक नए मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। मतदान प्रतिशत बढ़ाना ही चुनाव आयोग का लक्ष्य है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है।

-एजेंसी