5 से 15 वर्ष के बच्चों को टीके पर फैसला विशेषज्ञों की सिफारिश के बाद: स्वास्थ्य मंत्री

National

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा कि पांच से 15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना वायरस रोधी टीके की खुराक दिए जाने के विषय पर बात की। उन्होंने कहा कि जैसे ही विशेषज्ञों के समूह की ओर से इसकी सिफारिश की जाती है, सरकार इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण की शुरुआत कर दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के समूह ने अभी तक इसे लेकर कोई सिफारिश नहीं की है।

मंडाविया ने यह बात गुजरात की राजधानी गांधीनगर में कही। यहां वह आम बजट पर भाजपा की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए थे। मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘किस आयु वर्ग में टीकाकरण कब शुरू करना है, यह वैज्ञानिकों के एक समूह की सिफारिशों के आधार पर तय किया जाता है। बच्चों के लिए जैसे ही इस समूह से सिफारिश मिलती है, हम इसे तुरंत लागू करेंगे।’

देश में 15 से 18 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण पिछले महीने शुरू हुआ था। मंडाविया ने कहा, आज टीकाकरण कोई मुद्दा नहीं है। हमारे पास पर्याप्त टीके हैं, खुराकों की कोई कमी नहीं है। हम निश्चित तौर पर वैज्ञानिक समुदाय की सिफारिशों का पालन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि महामारी की तीसरी लहर के दौरान कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने टीकाकरण का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया है।

-एजेंसियां