रूस के खिलाफ प्रतिबंधों में गतिरोध पैदा करने वाले देशों को अंजाम भुगतना पड़ेगा: अमेरिका

INTERNATIONAL

अमेरिका ने आगाह किया है कि रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों में गतिरोध पैदा करने वाले देशों को अंजाम भुगतने पड़ेंगे। साथ ही, यह भी कहा कि वह रूस से ऊर्जा और दूसरी चीजों का भारत के आयात में ‘तीव्र’ बढ़ोत्तरी नहीं देखना चाहेगा। अमेरिका के उप राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (डिप्‍टी एनएसए) दलीप सिंह ने यह बयान दिया।

अपने बयान में दलीप सिंह ने रूस और चीन के बीच ‘असीमित’ साझेदारी का जिक्र कर‍ते हुए भारत को नसीहत दी कि उसे यह उम्‍मीद नहीं करनी चाहिए कि यदि चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का उल्लंघन करता है तो रूस, भारत की रक्षा करने के लिए दौड़ा चला आएगा। वह विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला सहित भारतीय वार्ताकारों के साथ कई बैठकें करने के बाद बोल रहे थे।

सहयोगी घटाएं रूस पर निर्भरता

सिंह ने यह भी कहा कि अमेरिका किसी भी देश को रूसी केंद्रीय बैंक के साथ वित्तीय लेनदेन में शामिल होते नहीं देखना चाहेगा। सिंह ने कहा कि भारत का रूसी ऊर्जा का मौजूदा आयात अमेरिका के किसी प्रतिबंध (रूस के खिलाफ) का उल्लंघन नहीं करता है क्योंकि अमेरिका ने रूस से ऊर्जा की आपूर्ति को छूट दे रखी है। लेकिन यह भी जोड़ा कि अमेरिका अपने सहयोगियों को ‘गैर भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता’ पर अपनी निर्भरता घटाने के रास्ते तलाशते भी देखना चाहेगा।

दो दिन की भारत यात्रा पर आए अमेरिकी अधिकारी

रूस के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों का मसौदा तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिकी डिप्टी एनएसए दो दिनों की यात्रा पर बुधवार को नई दिल्ली आए। उनकी यह यात्रा यूक्रेन पर रूस हमले को लेकर मास्को की आलोचना नहीं करने के भारत के रुख पर पश्चिमी देशों में बेचैनी बढ़ने की पृष्ठभूमि में हुई है।

रूस के विदेश मंत्री भी भारत आए हैं

मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘हम डॉलर आधारित वित्तीय प्रणाली की अनदेखी करने वाले तंत्र या हमारे वित्तीय प्रतिबंधों में गतिरोध उत्पन्न करने वाले तंत्र को नहीं देखना चाहेंगे।’ अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की यह टिप्पणी ऐसे दिन आई है, जब रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा पर आए हैं, जिसमें नई दिल्ली के रूसी तेल खरीदने सहित द्विपक्षीय व्यापार के लिए रूबल (रूसी मुद्रा)-रुपया भुगतान तंत्र पर चर्चा देखने को मिल सकती है।

सिंह ने कहा, ‘हम यह नहीं देखना चाहेंगे कि रूस से भारत के आयात में तीव्र वृद्धि हो क्योंकि यह ऊर्जा या किसी अन्य निर्यात से जुड़ी होगी जिस पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा रखा है या जिस पर अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हैं।’ सिंह ने रूस से रियायती दर पर तेल खरीदने के भारत के फैसले के बारे में पूछे जाने पर यह कहा।

रूस-चीन संबंधों की चर्चा की

उन्होंने कहा कि अमेरिका, भारत की ऊर्जा और रक्षा उपकरणों की जरूरत को पूरा करने में मदद करने को तैयार है। उन्होंने कहा, ‘रूस ने कहा है कि चीन उसका सर्वाधिक महत्वपूर्ण साझेदार है, जिसका भारत के लिए वास्तविक निहितार्थ है।’ दलीप सिंह ने जोड़ा कि चीन के साथ इस संबंध में रूस जूनियर साझेदार होने जा रहा है।
इस पर जोर देते हुए अमेरिकी डिप्‍टी एनएसए ने कहा, ‘चीन, रूस पर जितना प्रभाव बनायेगा, वह भारत के लिए उतना ही कम अनुकूल होगा। मुझे नहीं लगता कि कोई मानेगा कि यदि चीन ने एलएसी का उल्लंघन किया तो रूस भारत की रक्षा के लिए दौड़ा चला आएगा।’

रूसी हमला नहीं रुका तो विनाशकारी परिणाम

उन्होंने यूक्रेन संकट पर कहा कि यदि रूसी आक्रमण को नहीं रोका गया तो इसके विनाशकारी परिणाम होंगे। ‘क्वाड’ ढांचे के तहत सहयोग का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि गठबंधन में इस बात को मान्यता दी गई है कि चीन स्वतंत्र, खुले और सुरक्षित हिंद-प्रशांत के लिए एक रणनीतिक खतरा है। श्रृंगला और सिंह के बीच बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों पक्षों ने भारत-अमेरिका आर्थिक सहयोग और रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।

-एजेंसियां