कोरोना के नए सबवैरिएंट JN.1 ने उत्तर भारत में दी दस्तक, 3 की मौत

National

माना जा रहा है कि जल्द ही दिल्ली और आसपास के अन्य प्रदेशों में भी ये वैरिएंट पहुंच सकता है. इसके अलावा कोरोना के नए मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी जारी है. पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए हैं. इनमें तीन संक्रमितों की मौत भी हुई है.

कोरोना का नया सब वैरिएंट JN.1 धीरे-धीरे फैलता जा रहा है. दिसंबर माह की शुरुआत में सबसे पहले केरल में इसकी पुष्टि हुई थी. इसके बाद गोवा और महाराष्ट्र में भी इसके मामले मिले. अब यह देश के आठ राज्यों तक पहुंच चुका है. इनमें गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 24, महाराष्ट्र में नौ, केरल में छह, राजस्थान और तमिलनाडु में चार-चार और तेलंगाना में दो मामले सामने आए हैं.

केरल में किस मिलने के बाद से जिस पैटर्न से ये आगे बढ़ रहा है उस लिहाज से माना जा रहा है कि जल्द ही JN.1 के केस दिल्ली और अन्य प्रदेशों में भी मिल सकते हैं. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार सर्विलांस और ट्रैकिंग कर रही हैं.

कर्नाटक में दो-गुजरात में एक की मौत

देश में कोरोना के पिछले 24 घंटे में 529 नए मामले सामने आए हैं. अब कोविड के सक्रिय केस 4093 हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटों में कोरोना वायरस से तीन लोगों की मौत हुई है. इनमें दो मामले कर्नाटक के हैं और एक गुजरात से सामने आया है. माना जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण और ठंड की वजह से इन मामलों में तेजी आई है. अब तक देश में कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक चपेट में आए लोगों की संख्या 4.4 करोड़ हो गई है.

– एजेंसी