राजस्थान से मध्य प्रदेश तक आतंक का कॉरीडोर बनाने की साजिश का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

National

देश में अमन-चैन और खुशहाली की तबाही के मंसूबे पाले सूफा आतंकी संगठन (al sufa ratlam) की नापाक साजिश का पर्दाफाश हुआ है। सूफा के तीन आतंकियों की गिरफ्तारी के साथ कई चौंकाने वाले खुलासे भी हुए हैं। उनसे बरामद 12 किलो विस्फोटक से जरिए जयपुर को फिर दहलाने की साजिश थी।

आतंकियों से जांच एजेंसियां पूछताछ में जुटी हैं। निशाने पर जयपुर के साथ और कौन कौन से शहर थे, इसकी पड़ताल अभी जारी है। आशंका जताई जा रही है कि राजस्थान से मध्य प्रदेश तक आतंक का कॉरीडोर बनाने की साजिश चल रही थी। जिहादी साजिश के खुलासे के बाद जयपुर समेत प्रमुख शहरों में अलर्ट जारी किया गया है।

रतलाम के तीन आतंकी पकड़े गए, बड़ी साजिश नाकाम

इससे पहले चित्तौड़गढ़ की निम्बाहेड़ा पुलिस की गिरफ्त में आए संदिग्ध आतंकियों से एटीएस की पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा हुआ। गिरफ्तार किए गए तीन संदिग्ध युवकों सेफू, जुबेर और अल्तमस ने एटीएस के अधिकारियों को बताया कि जो विस्फोटक वे लेकर आ रहे थे। उनसे बम बनाए जाने थे और फिर तीन बमों को जयपुर में प्लांट करने की योजना थी। बम प्लांट करके आलाकमान को वीडियो भी बनाकर भेजना था लेकिन पुलिस की सजगता से ये साजिश कामयाब नहीं हो सकी। चित्तौड़गढ़ पुलिस की सजगता से बड़ी आतंकी घटना टल गई। गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपी रतलाम (मध्यप्रदेश) के रहने वाले हैं।

जांच में मिली भारी विस्फोटक सामग्री

एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़ के मुताबिक निम्बाहेड़ा पुलिस डोडा पोस्त के तस्करों को पकड़ने के लिए नाकाबंदी कर रही थी। इसी दौरान बिना नम्बर की एक बोलेरो को नाकाबंदी में रुकवाया गया तो गाड़ी में सवार तीनों युवक उतर कर भागने लगे। पुलिसकर्मियों ने पीछा करके तीनों को पकड़ा और बोलेरो की तलाशी ली तो विस्फोटक सामग्री के साथ कई अन्य चीजें भी मिली।

एडीजी अशोक राठौड़ के मुताबिक तीनों युवकों के कब्जे से बोलेरो कार वाहन संख्या MP-43-CA-7091 में दो पारदर्शी थैलियों में सिल्वर रंग का विस्फोटक पदार्थ कुल 6 किलोग्राम, दो पारदर्शी थैलियों में स्लेटी दानेदार विस्फोट पदार्थ कुल 6 किलोग्राम, तीन आरपेट घड़ी मय 3 ड्यूरासैल बैट्री, तीन कनेक्टर मय वायर और एक प्लास्टिक शीशी मय छः छोटे बल्ब व वायर बरामद किए गए।

तीनों की निशानदेही पर 5 और संदिग्ध हिरासत में

एटीएस की टीम तीनों आरोपियों को जयपुर लेकर आई है। इनकी निशानदेही पर टोंक और चित्तोड़गढ से तीन संदिग्धों को पकड़ा है जबकि 2 संदिग्ध युवकों को रतलाम से पकड़ा गया है। इन सातों सदिग्ध युवकों से अलग अलग पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में पता चला है कि इन संदिग्ध युवकों के तार कट्टरपंथी सोच वाले सूफा संगठन से जुड़े हैं। इस संगठन के आका के कहने पर ही सेफू, जुबेर और अस्तमस विस्फोटक सामग्री लेकर रतलाम से जयपुर आ रहे थे। इसी दौरान नाकाबंदी में चित्तोड़गढ में ही पकड़ गए। सूत्रों के मुताबिक ये संदिग्ध युवक जयपुर शहर के बाहर इस विस्फोट सामग्री को छुपाने वाले थे। कुछ दिनों बाद बम तैयार करके जयपुर में प्लांट करने की साजिश थी लेकिन पुलिस की सजगता से पकड़े गए।

-एजेंसियां